सविधान दिवस के अवसर पर वरिष्ठ समाजसेवी अजय कुमार रजक ने कहा की बिहार में 75% आरक्षण का फायदा सभी को होगा

ajay kumar rajak

सविधान दिवस के अवसर पर वरिष्ठ समाजसेवी व लेखक अजय कुमार रजक ने बाबा साहेब भीम राव आंबेडकर के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किया। इस अवसर पर अजय कुमार रजक ने कहा की बिहार में 75% आरक्षण का फायदा सभी को होगा

बतादें की बिहार सरकार ने 75 फीसदी आरक्षण को लेकर हाल ही में गजट प्रकाशित कर दिया है. यानी अब से शिक्षण संस्थानों और नौकरी में अनुसूचित जाति/जनजाति, ईबीसी और ओबीसी को 75 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा.

विदित हो कि बिहार सरकार ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान आरक्षण संशोधन विधेयक 2023 पेश किया था। 9 नवंबर को इसे दोनों सदन से सर्व सम्मति से पास किया गया था. इस बिल को राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी बीजेपी ने भी अपना समर्थन दिया था। वही दिल्ली से लौटते ही राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर ने रिजर्वेशन बिल-2023 पर अपनी मुहर लगा दी। जिसके बाद सरकार ने गजट प्रकाशित कर दिया है.

अजय कुमार ने आगे कहा की इस बिल के लागू होने के बाद बिहार में एससी को 20 फीसदी, एसटी को दो फीसदी. अति पिछड़ा को 25 फीसदी और पिछड़े वर्ग को 18 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा. इसके साथ ही सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को मिलने वाला 10 फीसदी आरक्षण का प्रावधान लागू रहेगा। शिक्षण संस्थानों और सरकारी नौकरी में पिछड़े, दलित और महादलित को इस आरक्षण का लाभ मिलेगा. इस वर्ग के छात्रों को सरकारी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में इसका फायदा होगा.

Post Comment

You May Have Missed