LIC Jeevan Akshay Policy: पाएं मनचाही पेंशन रिटायरमेंट के बाद नहीं रहेगी पेंशन की टेंशन,

आज हम आपको एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी के बारे में बताएंगे। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी में हर वर्ग और उम्र के लोगों के लिए पॉलिसी मौजूद है। देश के ज्यादातर नागरिक को एलआईसी पर पूरा भरोसा है। आज के समय में हमें रिटायरमेंट के बाद की इनकम को लेकर काफी चिंता रहती है। रिटायरमेंट के बाद लोगों को पेंशन मिले इसके लिए एलआईसी ने एक पॉलिसी शुरू की है।

इस पॉलिसी का नाम एलआईसी जीवन अक्षय (LIC Jeevan Akshaya) है। इस पॉलिसी में रिटायरमेंट के बाद पेंशन मिलता है। यह स्कीम लोगों को काफी पसंद आती है। इस स्कीम की खासियत यह है कि आप इसमें एकमुश्त निवेश भी कर सकते हैं। ये रिटायरमेंट प्लानिंग के लिहाज से काफी अच्छी स्कीम है।

एलआईसी जीवन अक्षय के बारे में

एलआईसी जीवन अक्षय एक एन्युटी प्लान है। इसके अलावा यह सिंगल प्रीमियम पॉलिसी प्लान है। इसमें आपको एक बार ही निवेश करना होता है। निवेश के बाद आप नियमित आय का लाभ उठा सकते हैं। इसका साफ मतलब है कि इस स्कीम में आपको वन टाइम पेमेंट के बाद जिंदगी भर इनकम मिलती है।

आप इस स्कीम में खुद ही तय कर सकते हैं कि आपको पेंशन मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर मिलता है। इसके अलावा इस पेंशन के अलग-अलग फायदे हैं. आपको बता दें कि आप पॉलिसी लेते वक्त जो पेमेंट ऑप्शन सिलेक्ट करते हैं उसको बाद में चेंज नहीं कर सकते हैं।

एलआईसी जीवन अक्षय की योग्यता

एलआईसी जीवन अक्षय (LIC Jeevan Akshaya) में निवेश करने के बाद आपको लाइफ टाइम पेंशन का लाभ मिलता है। आपको कितना पेंशन मिलेगा यह आपके निवेश राशि पर आधारित होगा। इसके अलावा पेंशन राशि का कैलकुलेशन भी निवेश के आधार पर तय किया जाता है। इस पॉलिसी में आप 30 साल से 85 साल के बीच ही निवेश कर सकते हैं।

Previous post

Dream Girl 2 Box Office: ‘ड्रीम गर्ल 2’ बनी आयुष्मान पहले दिन ये है हाल, इन फिल्मों ने पहले दिन उड़ाया गर्दा

Next post

Omkareshwar Mandir :मध्य प्रदेश के इस मंदिर में रात बिताते हैं शिव-पार्वती, पुराणों में भी ओंकारेश्वर का वर्णन

Post Comment

You May Have Missed