Delhi Traffic Advisory : तीन दिन तक दिल्ली रहेगी बंद ,8,9,10 सितंबर तारीख नोट कर लें; Know why

Delhi Traffic Advisory दिल्ली में सितंबर माह में जी-20 समिट होनी है।

इसके लिए सभी सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली पहुंचेंगे। ऐसे में दिल्ली की सुरक्षा को लेकर चाकचौबंद इंतजाम किए जा रहे हैं। इसी के तहत दिल्ली पुलिस ने सितंबर में चार दिनों के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी कर दी है। इसके अनुसार लुटियंस दिल्ली इलाके में बसें नहीं चलेंगी। दिल्ली में सितंबर माह में होने वाले जी-20 समिट के आयोजन में सभी सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों के हिस्सा लेने के चलते दिल्ली पुलिस व प्रशासन ने सुरक्षा के लिए कई कदम उठाए हैं। इसी के तहत दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सितंबर माह में चार दिनों के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जी-20 के तहत जारी एडवाइजरी में कहा है कि सितंबर माह में सात से लेकर 10 तारीख की मध्यरात्रि तक लुटियन्स दिल्ली में बसें नहीं चलेंगी। ऐसे में अगर लोगों को कहीं जाना है तो उन्हें मेट्रो लेने की सलाह दी गई है।

येहैं नियम 

  1. दिल्ली पुलिस इस दौरान एक हेल्पडेस्क बनाएगी जिस पर उपलब्ध यातायात साधनों की जानकारी होगी और पास के मेडिकल सुविधा की भी जानकारी उपलब्ध रहेगी।
  2. इस दौरान एंबुलेंस के आने-जाने और आवश्यक सेवाओं पर रोक नहीं रहेगी।
  3. नई दिल्ली इलाके में किसी भी तरह की बस के चलने पर मनाही होगी। हालांकि लोग मेट्रो का इस्तेमाल पूरी तरह से कर सकते हैं। ट्रैफिक पुलिस ने भी मेट्रो इस्तेमाल करने की ही सलाह दी है।
  4. जो लोग लुटियंस दिल्ली इलाके में रहते हैं या वो पर्यटक जो इलाकों के होटलों में रुके हैं उन्हें टैक्सी या ऑटोरिक्शा से आने-जाने की इजाजत होगी।
  5. दिल्ली एयरपोर्ट से लुटियंस दिल्ली इलाके में आने वाले लोगों को आईडी कार्ड के प्रॉपर वेरिफिकेशन के बाद ही प्रवेश मिलेगा।
  6. अधिकारियों का कहना है कि इंटर-स्टेट बसें दिल्ली में प्रवेश तो कर सकेंगी लेकिन इंटर-स्टेट बस टर्मिनल पर रुक नहीं सकेंगी।
  7. एंबुलेंस सहायता सेवा के लिए लोग 6828400604 पर कॉल कर सकेंगे। इस सेवा को सात सितंबर की रात्रि में लॉन्च किया जाएगा।
  8. प्रगति मैदान स्थित अंतरराष्ट्रीय कंवेन्शन सेंटर में 9 और 10 तारीख को होने वाले समिट के लिए 10 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे, जो यातायात को सुचारू बनाने का काम करेंगे।
Previous post

Ayushman Bharat Scheme: आयुष्‍मान कार्ड होने पर भी न मिले मुफ्त इलाज और अस्पताल नहीं कर रहा इलाज, तो तुरंत करें ये काम

Next post

Dream Girl 2 Box Office: ‘ड्रीम गर्ल 2’ बनी आयुष्मान पहले दिन ये है हाल, इन फिल्मों ने पहले दिन उड़ाया गर्दा

Post Comment

You May Have Missed