चुनाव और लोकतंत्र पर निबंध लिखें, जीत सकते हैं एक लाख रुपये

0
14

नई दिल्ली
अगर चुनाव और लोकतंत्र से जुड़े विषय पर बेहतर निबंध लिख सकते हैं तो लखपति बनने का मौका है। चुनाव आयोग की ओर से पुरस्कार मिल सकता है। आयोग ने यह निबंध प्रतियोगिता शुरू की है जो गांधी जयंती के मौके पर शनिवार को शुरू होगा।

चुनाव आयोग ने यह प्रतियोगिता ‘इंडिया इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्शन मैनेजमेंट (आईआईआईडीईएम)’ और (जेजीएलएस), ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर ‘चुनाव और लोकतंत्र पर भारत निर्वाचन आयोग वार्षिक राष्ट्रीय निबंध प्रतियोगिता’ की शुरूआत की है जो 2 अक्टूबर से 21 नवम्‍बर, तक चलेगा।

प्रतियोगिता के दो विषय हैं – पहला विषय – ‘चुनावों के दौरान सामाजिक मीडिया विनियमों के लिए कानूनी ढांचा’ और दूसरा विषय – है ‘चुनावी लोकतंत्र की रक्षा और संरक्षण में निर्वाचन आयोग की भूमिका’। निबंध प्रतियोगिता हिंदी और अंग्रेजी, दोनों भाषाओं में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। मुख्य चुनाव आयुक्त, श्री सुशील चंद्रा ने कहा कि यह प्रतियोगिता भारत में चुनावों को नियंत्रित करने वाले कानूनों और नीतियों पर शोध करने के लिए ला स्कूलों के युवा और मेधावी छात्रों को प्रोत्‍साहित करने का प्रयास है। उन्‍होंने यह भी कहा कि यह निबंध प्रतियोगिता छात्रों को उनके ज्ञान की गहराई, विश्लेषणात्मक क्षमता और लिखने की प्रेरक शैली का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच उपलब्‍ध कराएगी।

चुनाव आयुक्त श्री अनूप चंद्र पांडे ने कहा कि प्रतिभागियों को सामान्य रूप से लोकतांत्रिक प्रक्रिया के विभिन्न संवैधानिक और कानूनी पहलुओं एवं विशेष रूप से चुनावी प्रावधानों के बारे में अध्‍ययन करने की जरूरत है। उन्होंने यह विश्‍वास भी व्‍यक्‍त किया कि इस प्रतियोगिता के युवा प्रतिभागी विषयों पर शानदार लेखन के साथ सामने आएंगे। राष्ट्रीय निबंध प्रतियोगिता का पूरा विवरण वेबसाइट url: https://www.eciessay.org/ पर उपलब्ध रहेगा।