केरल में राहुल गांधी ने बताया, उनके शब्दों में भारत क्या है ?

0
16

नई दिल्ली
पंजाब कांग्रेस में मची उथल पुथल के बीच राहुल गांधी केरल पहुंचे हुए हैं। बुधवार को कोझिकोड एयरपोर्ट में उनका भव्य स्वागत हुआ है। उसके बाद वो मलप्पुरम पहुंचे। यहां पर राहुल अपने अंदाज में पीएम मोदी पर बरसे। उन्होंने कहा कि राजनीति में सवाल पूछा जाता है कि भारत क्या है? राहुल गांधी ने कहा कि वे कहते हैं कि भारत एक क्षेत्र है, हम कहते हैं कि भारत लोग हैं, रिश्ते हैं।

राहुल गांधी का पीएम मोदी का कटाक्षराहुल गांधी ने आगे कहा कि भारत हिंदू और मुस्लिम के बीच, हिंदू, मुस्लिम और सिख के बीच, तमिल, हिंदी, उर्दू, बंगाली के बीच का संबंध है। पीएम के साथ मेरी समस्या यह है कि वह इन रिश्तों को तोड़ रहे हैं। राहुल गांधी यहीं पर नहीं रुके उन्होंने कहा कि आज जो राजनीतिक प्रश्न पूछा जा रहा है वह है- भारत क्या है? अगर आप सावरकर जैसे लोगों को पढ़ेंगे तो वे कहेंगे कि भारत एक भूगोल है। वे कलम लेते हैं, नक्शा खींचते हैं और कहते हैं कि यह भारत है; इस रेखा के बाहर यह भारत नहीं है और इस रेखा के अंदर यह भारत है।

भारत क्या है, राहुल गांधी ने दिया जवाबउन्होंने कहा कि क्या होता है यदि कोई भारतीय व्यक्ति हवाई जहाज में चढ़कर अमेरिका चला जाता है, तो क्या वह भारतीय नहीं रहता? वह एक भारतीय रहता है। तो मेरे लिए भारत वो लोग हैं जो यहां रहते हैं। वे कहते हैं कि भारत एक क्षेत्र है, हम कहते हैं कि भारत लोग हैं, रिश्ते हैं। यह हिंदू और मुस्लिम के बीच, हिंदू, मुस्लिम और सिख के बीच, तमिल, हिंदी, उर्दू, बंगाली के बीच का संबंध है। पीएम के साथ मेरी समस्या यह है कि वह इन रिश्तों को तोड़ रहे हैं।