जन्‍मदिन पर एक-दूसरे को मुबारकबाद कैसे देते हैं पीएम मोदी और राहुल गांधी?

0
16

संसद में जोशीले भाषण तो आम हैं, मगर 20 जुलाई 2018 को लोकसभा में एक अनूठा नजारा दिखा था। अपनी कुर्सी पर बैठे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अचानक गले लगाकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने चौंका दिया था। उससे पहले अपने संबोधन में राहुल ने कहा था कि कांग्रेस का अप्रोच गुस्‍से से भरा नहीं है। बीजेपी उनसे चाहे जितनी नफरत करे, वह नाराज नहीं हैं। पीएम अचानक गले पड़े राहुल को देखकर असहज जरूर हुए थे। फिर राहुल को बुलाकर उन्‍होंने हाथ मिलाया, फिर पीठ पर हाथ फेरा और कान में कुछ कहा।दो शीर्ष नेताओं के बीच चार साल पहले का यह वाकया उनके बीच के असहज रिश्‍ते को साफ जाहिर करता है। ऐसी ही असहजता जन्‍मदिन के अवसरों पर दोनों के बधाई संदेशों में भी दिखती है। शुक्रवार को मोदी का जन्‍मदिन था। राहुल गांधी ने एक छोटा सा ट्वीट किया, ‘हैप्‍पी बर्थडे, मोदी जी।’ मोदी ने पिछले दो साल से राहुल गांधी को जन्‍मदिन की बधाई नहीं दी है।
PM Modi Birthday: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को जन्‍मदिन की बधाई देते हुए ट्वीट किया, ‘Happy Birthday Modi Ji’।
संसद में जोशीले भाषण तो आम हैं, मगर 20 जुलाई 2018 को लोकसभा में एक अनूठा नजारा दिखा था। अपनी कुर्सी पर बैठे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अचानक गले लगाकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने चौंका दिया था। उससे पहले अपने संबोधन में राहुल ने कहा था कि कांग्रेस का अप्रोच गुस्‍से से भरा नहीं है। बीजेपी उनसे चाहे जितनी नफरत करे, वह नाराज नहीं हैं। पीएम अचानक गले पड़े राहुल को देखकर असहज जरूर हुए थे। फिर राहुल को बुलाकर उन्‍होंने हाथ मिलाया, फिर पीठ पर हाथ फेरा और कान में कुछ कहा।
दो शीर्ष नेताओं के बीच चार साल पहले का यह वाकया उनके बीच के असहज रिश्‍ते को साफ जाहिर करता है। ऐसी ही असहजता जन्‍मदिन के अवसरों पर दोनों के बधाई संदेशों में भी दिखती है। शुक्रवार को मोदी का जन्‍मदिन था। राहुल गांधी ने एक छोटा सा ट्वीट किया, ‘हैप्‍पी बर्थडे, मोदी जी।’ मोदी ने पिछले दो साल से राहुल गांधी को जन्‍मदिन की बधाई नहीं दी है।

Happy birthday, Modi ji.— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) 1631849581000

दो साल से पीएम मोदी ने राहुल को नहीं दी बधाईराहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी को हर साल उनके जन्‍मदिन (17 सितंबर) पर बधाई दी है। हालांकि पीएम मोदी ने 2020 में पांच साल में पहली बार राहुल गांधी को जन्मदिन (19 जून) की बधाई नहीं दी थी। इस साल भी मोदी ने राहुल के बर्थडे पर कोई ट्वीट नहीं किया। हालांकि उससे पहले, 20 अप्रैल को पीएम मोदी ने राहुल की जल्‍द रिवकरी के लिए प्रार्थना की थी।

Thanks for the wishes @RahulGandhi Ji. https://t.co/7U4RMsj0xd— Narendra Modi (@narendramodi) 1600334300000

दो साल पहले तक यूं दी जाती थीं बधाइयांमोदी और राहुल के बीच जन्‍मदिन के बधाई संदेशों में शब्‍द इधर कम होते गए हैं। दो साल पहले तक दोनों नेता एक-दूसरे के लिए कुछ लाइनें लिखते थे।
2018 में दोनों मांग रहे थे एक-दूसरे की सलामती की दुआसाल 2018 में भी मोदी और राहुल के बर्थडे ट्वीट्स में दिखावे के लिए ही सही, गर्मजोशी नजर आती थी।