हिमाचल प्रदेश के लिए 15 मोबाइल मेडिकल यूनिट रवाना, स्वास्थ्य मंत्री के साथ रहे मौजूद रहे आईबी मिनिस्टर अनुराग ठाकुर

0
16

नई दिल्लीकेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और सूचना प्रसारण मंत्री ने हिमाचल प्रदेश के लिए की। हेल्थ मिनिस्टर मनसुख मांडविया ने कहा कि 6 साल पहले अमेरिका में ओबामा केयर नाम से एक योजना आई जिसमें 10 करोड़ लोगों को हेल्थ कवर दिया जा रहा था। सबसे इसकी तारीफ की। लेकिन हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी ने 10 करोड़ परिवार को हेल्थ कवर दिया है।

आयुष्मान भारत योजना से 50 करोड़ लोगों को लाभहेल्थ मिनिस्टर ने कहा कि एक परिवार में 5 लोग माने, तो आयुष्मान भारत योजना में 50 करोड़ लोगों को हेल्थ कवर मिला है। उन्होंने कहा कि अब तक 2 करोड़ से ज्यादा लोगों ने उसका लाभ लिया है। आने वाले वक्त में यह योजना और तेजी से लोगों को लाभ देगी। हेल्थ मिनिस्टर ने कहा कि पहली बार मोदी जी ने हेल्थ को डिवेलपमेंट के साथ जोड़ा।

15 मोबाइल यूनिट हिमाचल प्रदेश भेजी गईंसूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश भेजी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया और ठाकुर ने इन्हें हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इन मोबाइल मेडिकल यूनिट में मॉडर्न मेडिकल इक्विपमेंट्स हैं। ये मेडिकल यूनिट हिमाचल प्रदेश में घर घर जाकर लोगों की मुफ्त मेडिकल जांच करेगी, उपचार करेगी और दवाइयां उपलब्ध कराएगी।

अनुराग ठाकुर का संसदीय क्षेत्रअनुराग ठाकुर के संसदीय क्षेत्र हमीरपुर और आसपास के दूर दराज के गांवों तक मेडिकल सुविधाएं पहुंचाने के लिए सांसद मोबाइल स्वास्थ्य सेवा शुरू की गई है। जिसके तहत अभी 17 मोबाइल मेडिकल यूनिट चल रही हैं। ये अब तक 6 लाख से ज्यादा लोगों की घर घर जाकर मुफ्त मेडिकल जांच कर चुकी हैं। मेडिकल मोबाइल यूनिट में 40 से ज्यादा मेडिकल टेस्ट करने की सुविधा है। डॉक्टर, नर्स, टेक्निशन और जो भी स्टाफ है उसमें 70 पर्सेंट से ज्यादा महिलाएं हैं।

17 सितंबर को है पीएम मोदी का जन्मदिनसूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वास्थ्य की दिशा में कई काम किए। कल पीएम का जन्मदिन है तो उसकी पूर्व संध्या पर मैं हिमाचल प्रदेश के लिए 15 मेडिकल मोबाइल यूनिट रवाना कर रहा हूं। मोदी जी के जन्मदिन पर हिमाचल प्रदेश के लोगों के लिए इससे बड़ा तोहफा कुछ और नहीं हो सकता।