पांच राज्यों के चुनाव से पहले अक्टूबर में RSS की अहम बैठक, तैयार होगी BJP की रणनीति

0
12

नई दिल्ली
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की कार्यकारी मंडल की मीटिंग अगले महीने होगी। संघ के एक पदाधिकारी ने बताया कि इस बार मीटिंग कर्नाटक के धारवाड़ में होगी। यह मीटिंग 28 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक चलेगी। पांच राज्यों के चुनाव से पहले यह मीटिंग काफी अहम मानी जा रही है।

अगले साल की शुरूआत में यूपी सहित उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव हैं। बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाने में संघ के स्वयंसेवक भी अहम भूमिका निभाते हैं। कार्यकारी मंडल की मीटिंग इसलिए भी अहम है क्योंकि इसमें आगे के फैसले लिए जाते हैं। ये फैसले आगे के कार्यक्रमों से भी जुड़े होते हैं।

संघ के एक प्रचारक ने बताया कि कार्यकारी मंडल की बैठक में सभी से फीडबैक लिया जाता है और जो फैसले लिए जाते हैं उसके लिए सहमति इसी बैठक में बनाई जाती है। अगर कोई आवश्यक मुद्दा हो तो इस बैठक में प्रस्ताव भी पास किया जा सकता है।

कार्यकारी मंडल में संघ के अखिल भारतीय अधिकारी और सदस्य होते हैं। इनके अलावा विभिन्न प्रदेशों के संघ चालक और कार्यवाह भी इसका हिस्सा होते हैं। क्षेत्रीय प्रचारक भी इस मीटिंग में शामिल होते हैं। कार्यकारी मंडल में करीब 500 लोग होते हैं लेकिन कोविड के नियमों को ध्यान में रखते हुए इस बार मीटिंग में करीब 350 लोग शामिल होंगे। संघ से जुड़े संगठनों के पदाधिकारी वैसे तो कार्यकारी मंडल का हिस्सा नहीं होते लेकिन इस बार कुछ संगठनों के प्रतिनिधियों को मीटिंग में बुलाया गया है।