इंजीनियर, 4 साल की बच्ची से रेप, अब निर्भया जैसी दरिंदगी…. आमची मुंबई को ये क्या हो गया है

0
15

मुंबई
को लेकर पूरे देश में उबाल है। हैवानियत की शिकार पीड़िता की इलाज के दौरान मौत हो गई। 34 साल की महिला के साथ रेप के बाद इस कदर हैवानियत बरती गई थी कि रूह कांप जाए। पीड़िता के प्राइवेट पर रॉड डाल दी गई थी। उसके ऊपर चाकुओं से वार हुआ। पुलिस का कहना है कि अधिक खून बह जाने से पीड़िता की मौत हो गई। साकीनाका के इस केस ने देश की आर्थिक राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए हैं। एक वक्त मुंबई की गिनती महिलाओं के लिए सुरक्षित शहरों में होती थी लेकिन पिछले कुछ साल में यहां रेप की घटनाएं बढ़ी हैं।

शक्ति मिल में दो महिलाओं से गैंगरेपमुंबई के शक्ति मिल में एक ही महीने के अंदर दो लड़कियां गैंगरेप का शिकार हुई थी। यहां 31 जुलाई 2013 को एक टेलिफोन ऑपरेटर के साथ गैंग रेप हुआ और 22 अगस्त 2013 को एक फोटो जर्नलिस्ट के साथ वारदात हुई। दोनों रेप केस में मुंबई के सेशन कोर्ट ने तीन आरोपियों को फांसी और एक को उम्रकैद की सजा सुनाई थी। फोटो जर्नलिस्ट के साथ रेप केस ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। गैंग रेप के बाद आरोपियों ने पीड़िता का मजाक उड़ाया और उसे यातनाएं भी दीं।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर के साथ रेप और मर्डर
जनवरी 2014 को मुंबई में एक प्राइवेट फर्म में काम करने वाली 23 साल की युवती के साथ रेप और मर्डर किया गया। मुंबई की सेशन अदालत ने इस केस भी रेयरेस्ट ऑफ द रेयर बताते हुए फांसी की सजा सुनाई। पीड़िता आंध्र प्रदेश से थी जो क्रिसमस और नया साल मनाने अपने घर गई थी। मुंबई लौटते वक्त 5 जनवरी को वह गायब हो गई। उनका क्षत विक्षत शव 16 जनवरी को ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर मिला था।

इंस्टाग्राम दोस्तों ने नाबालिग के साथ किया रेप
इसी साल 1 जून को 16 साल की नाबालिग के साथ उसके 6 दोस्तों ने गैंगरेप किया था। हादसे के बाद सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया था। पीड़िता 31 मई को फ्रेंड की बर्थडे पार्टी में गई थी। वापस न लौटने पर मां ने शिकायत दर्ज कराई। 1 जून को पीड़िता ने घर लौटकर परिजनों को पूरी वारदात के बारे में बताया। पीड़िता ने वह एक दोस्त की बर्थडे पार्टी में गई थी। वह एक लोकेशन में पहुंची जहां कार में केक काटा गया। पीड़िता ने बताया कि कार के ही अंदर उसके साथ रेप हुआ। वह जान बचाकर अपने एक दूसरे दोस्त के घर गई, जहां तीन और लोगों ने उसके साथ रेप किया।

नवी मुंबई में 4 साल की बच्ची से रेप
साल 2019 में नवी मुंबई में अपने घर के बाहर खेलने गई 4 साल की बच्ची के साथ रेप हुआ। आरोपी ने बच्ची को खाने का लालच दिया और किसी दूर स्थान में ले जाकर उसके साथ रेप किया। आरोपी बच्ची के घर के पास ही रहता था। बच्ची के साथ हैवानियत बरती गई थी, उसके प्राइवेट पार्ट में चोट आ गई थी। बाद में आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया था।

अंबोली के पति के सामने महिला से बर्बरता
मुंबई के अंबोली इलाके में साल 2016 में एक महिला का उसके पति के साथ गैंगरेप किया गया। पीड़िता महिला पति के साथ किराये का घर तलाशने गई थी। पुलिस ने सभी 8 आरोपियों को पकड़ लिया।

मुंबई में 14 फीसदी बढ़े रेप केस
साल 2019 में मुंबई में बलात्कार के मामलों में 14 फीसदी बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। मुंबई पुलिस ने साल 2019 में 1,015 रेप केस दर्ज किए थे जबकि 2018 में शहर में इसकी संख्या 889 थी।