केंद्र ने पूर्वोत्तर के राज्यों और जम्मू कश्मीर से वरिष्ठ नागरिकों के टीकाकरण पर ध्यान देने को कहा

0
14

नई दिल्ली
केंद्र ने शनिवार को पूर्वोत्तर के राज्यों, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर को 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को की दूसरी खुराक सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित देने को कहा। का कहना है कि कुछ राज्यों में टीकाकरण कवरेज असंतोषजनक है।

केंद्र ने इन राज्यों से कहा है कि 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोविड-19 के अधिक खतरे के कारण इस कवायद पर जोर देना जरूरी है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और पूर्वोत्तर के राज्यों- अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा के प्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, असम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मेघालय में 60 साल से अधिक की आबादी के बीच दोनों खुराकों का टीकाकरण अभियान असंतोषजनक है। बैठक में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 18 साल से अधिक की आबादी के बीच पहली खुराक का कवरेज भी बढ़ाने को कहा गया।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राज्यों का ध्यान इस बात की ओर दिलाया गया कि पहली खुराक देने का अभियान तेजी से दूसरी खुराक दिए जाने के अभियान से आगे निकल गया है। मंत्रालय के अनुसार 0.5 मिली सीरिंज के बचे हुए स्टॉक, ट्रांसजेंडर व्यक्तियों, दिव्यांग लोगों, कैदियों और महिलाओं, विशेष रूप से गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं जैसे विशेष समूहों के बीच टीकाकरण कवरेज के विवरण पर भी चर्चा की गई।