बांध से आसमान की ओर उड़ने लगा पानी, थोड़ी देर में वहीं पर गिरा, देखने वाले हैरान

0
17

सीधी
तेज आंधी (Strong Storm In Sidhi) के साथ देवरी बांध से पानी आसामान की ओर उड़ने (Water Blown In Sky) लगा। इसे देखकर लोग हैरान रह गए। वहीं, इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने वीडियो बनाया है। इस दुर्लभ नजारे को लोगों ने कैमरे में कैद किया है। जन्माष्टमी के दिन सीधी जिले के लोग इस अद्भुत नजारे को देखकर अभिभूत हैं। अब इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है।

दरअसल, यह वीडियो सीधी जिले के वनांचल कुसमी के दूरस्थ भुईमाड़ का है। सोमवार को जन्माष्टमी के दिन तकरीबन शाम 4 से 4:30 बजे के बीच में तेज आंधी सी आई। इसी दरमियान भुइमाण के पास स्थित देवरी बांध (तालाब) से पानी ऊपर आसमान की ओर जाने लगा, तकरीबन 10 से 15 मिनट तक यह प्रकृति का अदभुत दुर्लभ नाजारा चलता रहा। इसके बाद पानी वापस आकर फिर से बांध में ही गिरा है।

ये नजारा देखने के बाद वहां उपस्थित प्रत्यक्षदर्शियों में भय का माहौल कायम हो गया था। साथ ही अनोखे दृश्य को देखने के बाद उत्साहित भी नजर आ रहे थे। यह वीडियो पूरे जिले में चर्चा का विषय बना हुआ है। यह पल ऐसा था, जिसे देखकर लग रहा था कि कोई मोटर से पानी आसमान की ओर उछाल रहा हो।

सब कुछ करीब 10 से 15 मिनट तक चलता रहा है। इस दौरान इसे देखने के लिए लोगों की भीड़ काफी जुट गई थी। वहां मौजूद कई लोगों ने वीडियो को कैमरे में कैद किया है। पूरा नजारा किसी फिल्म शूटिंग की तरह था। वहां मौजूद कई लोगों का मानना था कि उन्होंने ऐसा नजारा पहले कभी नहीं देखा है।

भोपाल के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक शैलेंद्र नायक ने नवभारत टाइम्स.कॉम से बात करते हुए कहा कि अमेरिका में इस तरह की घटना को टॉरनेडो कहते हैं। वहां, इस तरह की चीजें हमेशा देखने को मिलती हैं। भारत में छह-सात साल पहले माताशीला बांध में देखने को मिला था। इसके बाद यहां देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि इसमें बहुत ज्यादा वैक्यूम क्रिएट हो जाता है। ऊपर से नीचे तक लो प्रेशर एरिया होता है। ऐसे में पानी ऊपर की ओर जाता है। भारत में यह रेयरली देखने को मिलता है। इस वातावरण को समझना बहुत मुश्किल है। स्थानीय परिस्थियों के हिसाब से ऐसी स्थिति बनती है।