कोविड वैक्‍सीन सर्टिफिकेट में गलती सुधार सकते हैं आप, यह है तरीका

0
23

नई दिल्‍ली कोविड-19 वैक्सीन की दोनों डोज मिलने के बाद वैक्सीन सर्टिफिकेट जारी किया जाता है। अब जब बंदिशों में ढील दी जा रही है, तो वैक्सीन सर्ट‍िफिकेट आवाजाही और यात्रा के लिए एक जरूरी डॉक्‍यूमेंट बन गया है। कई कंपनियों ने कर्मचारियों को वापस कार्यस्‍थल पर लौटने के लिए कहा है। यहां भी वैक्‍सीन सर्टिफिकेट जरूरी हो सकता है। ऐसे में किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए सही कोविड वैक्‍सीन सर्टि‍फिकेट का होना जरूरी है।

यह सर्टिफिकेट एक ऑफिशियल डॉक्‍यूमेंट है। इसमें बेनिफिशयरी आईडी के साथ यूनीक 13-अंक होते हैं। यह वैक्‍सीनेशन से संबंधी सभी तरह की जानकारी देता है। इसमें वैक्सीनेशन की तारीख, वैक्‍सीन का नाम, वैक्‍सीनेशन का स्थान और समय, जिस स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी ने टीका लगाया है उसके नाम इत्‍यादि का ब्‍योरा शामिल होता है। इस सर्टिफिकेट को आप अपनी मर्जी से जब चाहें डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर अनजाने में किसी से नाम, जन्म तिथि, जेंडर या फोटो आईडी नंबर दर्ज करने में गलती हुई है तो इसे ठीक करने का एक बार मौका मिलता है। अब CoWin सर्टिफिकेट में ब्‍योरे को सुधारा जा सकता है। इसके साथ ही नया सर्टिफिकेट डाउनलोड किया जा सकता है। आइए, यहां जानते हैं कैसे?

कैसे CoWin वेबसाइट पर डिटेल को सुधार सकते हैं आप?
1. सबसे पहले https://www.cowin.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं।

2. दाईं ओर Tap Register/Sign पर क्लिक करें।

3. एक बॉक्स दिखाई देगा, जहां आपको वैक्‍सीनेशन के लिए रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और ओटीपी प्राप्त करने के लिए टैप करना होगा।

4. वेरिफाई करने और आगे बढ़ने के लिए ओटीपी दर्ज करें।

5. अब आप सबसे ऊपर ‘रेज ऐन इश्यू’ ऑप्शन पर टैप कर सकते हैं। इसमें मेंबर को सेलेक्ट करने के बाद ‘करेक्‍शन इन सर्टिफिकेट’ को चुनें।

6. सेल्‍फ-करेक्‍शन ऑप्‍शन के साथ आप अपने वैक्सीन सर्टिफिकेट में उन विवरणों को चुन सकते हैं जिन्हें आप सुधारना चाहते हैं।

7. याद रखें कि आप नाम, जन्म तिथि, जेंडर, आधार कार्ड नंबर/पैन कार्ड/पासपोर्ट नंबर में से सिर्फ दो चीजों को सुधार सकते हैं।

8. सही ब्‍योरा डालकर आप कंटीन्‍यू एंड सब्मिट पर क्लिक कर दें।