8वीं पास इस्माइल ने 2 साल में बनाया ‘​​मुन्ना हेलीकॉप्टर’, टेस्‍टिंग के दौरान चली गई जान

0
22

यवतमाल
अपने सपने को साकार करने के लिए महाराष्‍ट्र के यवतमाल के युवक ने खुद का हेलिकॉप्टर बनाया। हालांक‍ि हेलि‍कॉप्टर की टेस्‍ट‍िंग के दौरान मंगलवार रात एक दुखद घटना घटी, ज‍िसमें युवक की दुर्घटनावश मृत्यु हो गई। दरअसल हेलीकॉप्‍टर की टेस्‍ट‍िंग के दौरान पंखा टूटकर युवक के स‍िर पर जा लगा। इससे उसकी मौत हो गई। हादसे से इलाके में हड़कंप मच गया है और परिजनों में मातम का माहौल है।

जानकारी के अनुसार, युवक की पहचान महागांव तालुका के फुलसावंगी निवासी शेख इस्माइल उर्फ मुन्ना हेलीकॉप्टर के रूप में हुई है। 24 साल का इस्‍माइल एक सुंदर हेलीकॉप्टर बना रहा था। उसने अपने हेल‍िकॉप्‍टर का नाम ‘मुन्ना हेलीकॉप्टर’ रखा था। इसलिए पिछले 2 साल से वह इसे बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा था। धीरे-धीरे उसका सपना पूरा होने की राह पर था। लेकिन इसी सपने ने उनकी जान ले ली है।

अचानक से आया हेलीकॉप्‍टर बनाने का ख्‍याल घर चलाने के लिए इस्‍माइल द‍िन में वेल्डिंग की दुकान में काम करता था और देर रात अपना खुद का हेलीकॉप्टर भी बनाता। हेलीकॉप्टर का काम पूरा हो गया था और इसकी टेस्‍ट‍िंग करते समय दुर्भाग्य से इस्माइल की मृत्यु हो गई। घर वालों ने बताया क‍ि इस्माइल जब घर में था तो वह अलमारी, कूलर जैसे अलग-अलग उपकरण बनाता था। इस्माइल ने आठवीं कक्षा तक की पढ़ाई की थी। एक दिन अचानक से उसने हेलीकॉप्टर बनाने का फैसला किया और अपने सपने को पूरा करने के लिए अपनी यात्रा शुरू की।

कैसे हुआ हादसा?2 साल के प्रयास के बाद उनका सपना 11/8/2021 को साकार होना था। 10/8/2021 की रात को उन्होंने अपने बनाए हेलीकॉप्टर का ट्रायल शुरू किया। इंजन जमीन पर शुरू हुआ और इंजन 750 एम्पीयर पर चल रहा था। यह सब ठीक से शुरू हुआ लेकिन अचानक हेलीकॉप्टर का पिछला पंखा टूट गया और यह मुख्य पंखे से टकराया। इसके बाद पंखा वहां मौजूद इस्माइल के सिर में जा लगा और सारे सपने चकनाचूर हो गए। पंखे के सिर में लगने से इस्माइल की मौत हो गई।