कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाएगा ‘हेलो मुस्कान अभियान’

0
10

विराट शर्मा, लखनऊ
वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के दौरान अनाथ और प्रभावित हुए नौनिहालों के सुरक्षा एवं संरक्षण के लिए राज्य सरकार और यूनिसेफ (UNICEF) चलाएगी। हेलो अभियान के तहत लगभग आधा दर्जन से ज्यादा विभाग इसमें शामिल किए जाएंगे।

मॉनिटरिंग में होगी आसानी
(Bal sewa yojana) के तहत कई तरह के लाभ कोविड से प्रभावित बच्चों को दिए जा रहे हैं, लेकिन यह सभी अलग-अलग विभागों से संबंधित हैं। हेलो अभियान के तहत न सिर्फ योजनाओं की मॉनिटरिंग आसान होगी, बल्कि इन बच्चों को मानसिक रूप से मदद भी की जा सकेगी। वहीं, बाल सेवा योजना और अन्य विभागों की योजनाओं का लाभ हेलो मुस्कान के तहत दिलाया जाएगा।

रिसोर्स ग्रुप में हर विभाग देगा जानकारी
वहीं, 6 विभागों को मिलाकर एक रिसोर्स ग्रुप तैयार किया जाएगा। इसमें हर विभाग के दो प्रतिनिधि शामिल होंगे, जो अपने-अपने विभाग से जुड़ी जानकारी इसमें साझा करेंगे। रिसोर्स ग्रुप का प्रशिक्षण इसी माह (अगस्त) से शुरू होगा।

हेलो मुस्कान अभियान के तहत ये होंगे कार्य
हेलो मुस्कान अभियान तहत नौनिहालों की सुरक्षा संरक्षण एवं विकास की दिशा में प्रयास किए जाएंगे। कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चे मानसिक रूप से कमजोर हो गए हैं। एसे बच्चों को मनोसामाजिक परामर्श दिलाया जाएगा। जिससे उनमें सकारात्मक ऊर्जा का संचार हो सकेगा। वहीं, अन्य विभाग की योजनाओं से भी बच्चों को जोड़ा जाएगा। हेलो मुस्कान के तहत अधिक से अधिक प्रभावित बच्चों को चिह्नित किया जाएगा और उन्हें मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के लाभ दिलवाए जाएंगे।