बकरीद पर सार्वजनिक स्थानों पर जानवरों की कुर्बानी बैन, योगी ने दिया आदेश

0
41

हेमेन्द्र त्रिपाठी, लखनऊ
21 जुलाई को मनाई जाने वाली बकरीद को लेकर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं। सोमवार को बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि ईद-उल-अज़हा यानि बकरीद के पर्व पर राज्य में इससे संबंधित सभी आवश्यक प्रबंध किए जाएं। इतना ही नहीं, बकरीद पर्व के दौरान कोरोना नियमों का विशेष तौर तौर पर पालन कराए जाने के निर्देश दिए।

50 से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर पाबंदी
सोमवार को टीम-9 के साथ हुई बैठक के दौरान यूपी के मुख्यमंत्री ने बकरीद को लेकर अधिकारियों को खास निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए बकरीद पर 50 से अधिक लोग एक स्थान पर एकत्रित नहीं होने के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में मौजूद अफसरों को निर्देश देते हुए कहा कि पर्व के चलते होने वाले आयोजनों के दौरान स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए।

चिह्नित स्थानों पर होगी कुर्बानी
सीएम योगी ने पर्व के दौरान होने वाले आयोजनों में किसी भी प्रकार के प्रतिबंधित जानवर जैसे गोवंश, ऊंट समेत आदि सभी प्रतिबंधित जानवरों की कुर्बानी पर रोक लगाई है। इसके लिए अधिकारियों को कड़ी नजर बनाए रखने को कहा गया है। इसके साथ ही सीएम योगी ने सार्वजनिक स्थानों पर जानवरों की कुर्बानी देने पर पूरी तरह रोक लगाई है। उन्होंने कहा कि जनवरों की कुर्बानी के लिए सार्वजनिक स्थानों की जगह चिह्नित स्थलों या निजी परिसरों का ही उपयोग किया जाए।