दिल्ली के कई इलाकों में हुई बारिश, देश में अब तक 26 फीसदी कम बरसे बादल

0
33

नई दिल्ली
भारतीय के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने रविवार को बताया कि देश भर में जुलाई में बारिश 26 प्रतिशत कम रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में रविवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई । राजधानी में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया । मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी।

आईएमडी ने जुलाई के अपने पूर्वानुमान में सामान्य बारिश की भविष्यवाणी की थी। मॉनसून में विराम के बाद, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने 8 जुलाई से फिर से आगे बढ़ना शुरू किया। तब से देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। विभाग ने कहा कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में आंधी तूफान के साथ हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हुई।

मौसम अधिकारी ने बताया कि शहर में न्यूनतम तापमान आज 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो औसत से एक डिग्री अधिक है। उन्होंने बताया कि साढे पांच बजे शाम में आर्द्रता 75 फीसदी दर्ज की गयी । मौसम विभाग ने सोमवार को दिल्ली में छिटफुट स्थानों पर मध्यम से तेज बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। विभाग ने सोमवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 25 और 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है ।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के दौरे के दौरान सिंह को अधिकारियों ने यह भी बताया कि देशभर में आईएमडी के 27 रडार हैं और आने वाले वर्षों में यह संख्या 50 तक पहुंच जाएगी। मंत्री ने अधिकारियों के साथ एक घंटे तक दक्षिण-पश्चिम मानसून के रुझानों का अध्ययन किया। उन्होंने विशेष उपग्रह और रडार अनुभागों का भी दौरा किया, और वास्तविक समय के आधार पर आंकड़े हासिल करने की प्रक्रिया पर चर्चा की। सिंह को दिल्ली की वायु गुणवत्ता में बदलाव के बारे में भी जानकारी दी गई।

एक बयान में कहा गया है, ‘आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने मंत्री को सूचित किया कि इस साल जून के महीने में मानसून की बारिश सामान्य से 10 प्रतिशत अधिक थी, लेकिन जुलाई में अब तक 26 प्रतिशत कम बारिश हुई है।’ वर्षा ऋतु के चार महीनों में शुमार जुलाई और अगस्त में देश में अधिकतम बारिश होती है।