Rajasthan: वसुंधरा-पूनियां की खेमेबाजी के बीच पूर्व मंत्री ने चला CM बनने का दांव!

0
25

प्रमोद तिवारीभीलवाड़ा। राजस्थान में दो साल बाद (2023) होने वाले विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के सीएम चेहरे को लेकर कई दिनों से बवाल मचा हुआ है। लेकिन इसी बीच सोमवार को पूर्व मंत्री कालू लाल गुर्जर ने खुद को सीएम पद का दावेदार बता कर प्रदेश भाजपा के लिए एक और नई मुसीबत पैदा कर दी है। भीलवाड़ा में भाजपा जिला कार्यालय में मीडिया से रूबरू होते हुए पूर्व पंचायत राज और ग्रामीण विकास मंत्री ने यह कह कर सबको चौंका दिया कि मेरे सामने एक बात आई कि साहब वह भी मुख्यमंत्री बनना चाहता, वह भी मुख्यमंत्री बनना चाहता है तो कि मैं कौन सा खराब हूं मैं भी चाहता हूं कि मेरी पार्टी मुझे मुख्यमंत्री बनने का मौका दे।

गुर्जर ने कहा, ‘मैं आपके सामने वादा करता हूं कि मैं ना नहीं करूंगा’। पूर्व मंत्री कालूलाल गुर्जर यहीं नहीं रुके और आगे बोले, ‘मैंने मुख्यमंत्री बनने के लिए किसी से नहीं पूछा पर यह मेरे मन की सहमति है, मेरी इच्छा है जो मैं पार्टी के सामने व्यक्त कर रहा हूं कि मुझे मुख्यमंत्री बनाओ’।गुर्जर ने यह भी कहा कि ‘मैं अगला चुनाव अपने विधानसभा क्षेत्र मांडल से ही लड़ना पसंद करूंगा’।

कालू लाल गुर्जर भाजपा के भीलवाड़ा जिले में वरिष्ठ नेता हैं। साल 1990 में मांडल विधानसभा क्षेत्र से पहली बार विधायक चुने गए थे और भैरू सिंह मंत्रिमंडल में खान राज्य मंत्री बनाए गए। इसके बाद कालू लाल गुर्जर 1993 में एक बार फिर मांडल विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने पर इस बार इन्हें मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया था।

कालू लाल गुर्जर साल 2003 के विधानसभा चुनाव में तीसरी बार मांडल विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने और वसुंधरा राजे मंत्रिमंडल में पंचायत राज और ग्रामीण विकास के कैबिनेट मिनिस्टर बनाए गए। कालू लाल गुर्जर साल 2013 के चुनाव में चौथी बार विधायक बने और वसुंधरा राजे शासन में पार्टी के मुख्य सचेतक बनाए गए। इस तरह कालू लाल गुर्जर भाजपा में नौसिखिया नहीं हैं। वह 4 बार विधायक रह चुके हैं। 2 बार मंत्री और 1 बार मुख्य सचेतक रह चुके हैं। ऐसे में कालू लाल गुर्जर का यह बयान भाजपा के लिये परेशानी पैदा करने वाला है। क्योंकि पूर्व मंत्री गुर्जर राजस्थान प्रदेश गुर्जर महासभा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं जिनका बड़ा जाति आधार है।

सबसे बड़ी बात यह है कि पूर्व मंत्री कालूलाल गुर्जर ने अपने मुख्यमंत्री बनने का दावा भारतीय जनता पार्टी की आधिकारिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाजपा के जिलाध्यक्ष लादू लाल तेली, भाजपा सांसद सुभाष बहेड़िया और भीलवाड़ा से भाजपा के शहर विधायक विट्ठल शंकर अवस्थी की उपस्थिति में किया। भाजपा में पहले ही अगले विधानसभा चुनाव में सीएम चेहरे को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनियां और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के नामों को लेकर द्वंद्व चल रहा है। ऐसे में गुर्जर का मुख्यमंत्री बनने का दावा भाजपा की परेशानी और बढ़ाएगा।