यूपी ATS ने बड़े आतंकी मॉड्यूल का किया पर्दाफाश, 15 अगस्त से पहले यूपी को दहलाने की साजिश नाकाम

0
28

लखनऊ
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में दुबग्गा रिंगरोड पर सीते बिहार इलाके में 2 आतंकियों को गिरफ़्तार कर भारी मात्रा में विस्फोटक और प्रेशर कुकर बम बरामद किया है। यूपी के एडीजी (लॉ एंड आर्डर) प्रशांत कुमार ने बताया कि यूपी एटीएस ने बड़े आतंकी मॉड्यूल का पर्दाफाश किया है। आतंकियों से विस्फोटक और असलहा बरामद किया है। आतंकी 15 अगस्त यानि स्वतंत्रता दिवस के पहले यूपी को दहलाने की साजिश कर रहे थे।

यूपी के एडीजी (लॉ एंड आर्डर) प्रशांत कुमार ने बताया कि अलकायदा के अंसाल लखनऊ में कई जगह धमाके की साजिश कर रहे थे। यूपी के कई शहरों में धमाका करने की साजिश थी। अलकायदा के गजवातुल हिंद से जुड़े हुए हैं गिरफ्तार हुए आतंकी। गिरफ्तार हुए आतंकियों के तार पाकिस्तान से जुड़े हैं।

दो आतंकियों को किया गया गिरफ्तार
प्रशांत कुमार ने बताया कि मिनाज अहमद, मसरुद्दीन अहमद नाम के दो आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है। मिनहाज अहमद के घर से विस्फोटक बरामद किए गए हैं। एडीजी ने बताया कि वे आतंकियों को रिमांड मे लेकर पूछताछ की जाएगी। आतंकियों के साथियों की तलाश जारी है। आतंकियों के कुछ साथी कानपुर में भी छिपे हुए हैं।

पाकिस्तान और अफ्गानिस्तान से सामने आया लिंक
एडीजी लॉ एंड ऑर्डर ने बताया कि आतंकी गतिविधियां पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा के पेशावर, क्वेटा से चलाई जा रही हैं। गतिविधियों को अंजाम देने के लिए, मिन्हाज अहमद और मसीरुद्दीन, एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे थे। लखनऊ, कानपुर में उनके साथी भी शामिल थे।

लखनऊ के अलावा कानपुर में भी छिपे हैं आतंकी
धमाके की योजना बनाने में सिराज अहमद का बेटा मिन्हाज अहमद, निवासी रिंग रोड और अमीनुद्दीन का बेटा मसीरूद्दीन मुख्य भूमिका निभा रहे थे। इस आतंकवादी गिरोह में लखनऊ, कानपुर के इनके अन्य साथी भी शामिल हैं। इनके द्वारा उत्तर प्रदेश में मुख्यतः लखनऊ में कभी भी आतंकवादी घटना की जा सकती थी।

IED और पिस्टल भी बरामद
लखनऊ के घर पर दबिश दी गई तो अभियुक्त मिनहाज घर पर मिला उसके घर से भारी मात्रा में विस्फोटक पदर्थ व तलाशी के दौरान एक पिस्टल बरामद हुई है। घर से बरामद IED और BDDS टीम की मदद से निष्क्रिय कराया जा रहा है।

कई जगह की जा रही है छापेमारी
बता दें कि एटीएस ने रविवार सुबह 10 बजे यहां शाहिद के गैराज, रियाज़ और सियाज के घर पर छापा मारा। यहां से दो लोगों को गिरफ़्तार करने के बाद एटीएस ने मलिहाबाद में शाहिद के मूल आवास पर भी एटीएस ने छापा मारा। इसके साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी छापेमारी की जा रही है।