35 साल के नीशीथ बने मोदी कैबिनेट के सबसे युवा मंत्री, TMC से बीजेपी में मारी थी एंट्री

0
25

कोलकाता 35 साल के नीशीथ प्रामाणिक दो साल पहले 2019 में तृणमूल कांग्रेस में थे। लोकसभा चुनावों से पहले टीएमसी का दामन छोड़कर उन्‍होंने बीजेपी का झंडा थाम लिया था। अब वह नरेंद्र मोदी कैबिनेट में शामिल होने वाले सबसे युवा मंत्री बन गए हैं। राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में नीशीथ प्रमाणिक ने मंत्री पद की शपथ ले ली है।

नीशीथ प्रामाणिक कूचबिहार सीट से लोकसभा सांसद हैं। उन्‍होंने बीसीए की डिग्री हासिल की है। उनका जन्‍म 17 जनवरी, 1986 को जलपाईगुड़ी में हुआ है। उनकी पत्‍नी का नाम प्रियंका हैं। उनके दो बच्‍चे हैं। नीशीथ प्रमाणिक केंद्रीय सूचना टेक्‍नॉलजी स्‍टैंडिंग कमिटी के सदस्‍य हैं। इसके अलावा सामाजिक न्‍याय और आधिकारिता मंत्रालय की समिति में भी सदस्‍य हैं।

सबसे युवा मंत्रियों की लिस्‍ट में ये नाम भी शामिल
नीशीथ प्रामाणिक के अलावा मोदी मंत्रिमंडल में कई अन्‍य युवा चेहरे भी मंत्री बने हैं। इनमें 38 साल के शांतनु ठाकुर, 40 वर्षीय अनुप्रिया सिंह पटेल, 42 साल के भारती प्रवीण पवार, 44 साल के एल मुरुगैन और 45 वर्षीय जॉन बारला का नाम प्रमुख है। नीशीथ प्रामाणिक, शांतनु ठाकुर और जॉन बॉरला तीनों पश्चिम बंगाल से ही सांसद हैं।

कैबिनेट विस्‍तार से पहले 13 मंत्रियों का हुआ इस्‍तीफा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के पहले कैबिनेट विस्तार से पहले कुछ बड़े मंत्रियों से इस्तीफा लिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के बाद कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी इस्तीफा दे दिया है। अबतक मोदी सरकार के कुल 13 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है, इनमें से थावरचंद गहलोत को एक दिन पहले ही कर्नाटक का राज्यपाल बनाया गया है।