पुष्‍कर सिंह धामी ने ली उत्तराखंड के सीएम पद की शपथ, प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

0
23

नई दिल्लीपुष्कर सिंह धामी ने रविवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की। ने इसके लिए उन्‍हें बधाई दी। साथ ही मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के राज्य की उन्नति व समृद्धि की दिशा में काम करने की कामना की।

धामी ने उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने देहरादून स्थित राजभवन के उद्यान में एक सादे समारोह में धामी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस दौरान कई सांसद, विधायक, सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी से जुड़े पदाधिकारी और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी मौजूद थे।

धामी के शपथ लेने के बाद मोदी ने ट्वीट किया, ‘श्री पुष्कर धामी और आज शपथ लेने वाले अन्य सभी लोगों को बधाई। उत्तराखंड की प्रगति और समृद्धि की दिशा में काम करने वाली इस टीम को शुभकामनाएं।’

ऊधमसिंह नगर जिले के खटीमा से विधायक 45 वर्षीय धामी उत्तराखंड के अब तक के सबसे युवा मुख्यमंत्री हैं । धामी ने शुक्रवार को इस्तीफा देने वाले तीरथ सिंह रावत की जगह ली है। धामी को शनिवार को उत्तराखंड भाजपा विधायक दल की बैठक में नेता चुना गया था।

कैसा रहा है राजनीतिक सफर? पुष्कर सिंह धामी 2012 में पहली बार खटीमा सीट से विधायक बने। उन्होंने तब कांग्रेस के देवेंद्र चंद को करीब 5 हजार वोटों के अंतर से हराया था। 2017 के उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में धामी ने खटीमा से लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की। इस बार उन्होंने कांग्रेस के भुवन चंद्र कापड़ी को 3 हजार से कम अंतर से हराया।

शुरुआती करियर
पुष्कर सिंह धामी का जन्म पिथौरागढ़ के टुंडी गांव में 16 सितंबर 1975 को हुआ। लखनऊ विश्वविद्यालय से उन्होंने व्यावसायिक शिक्षा में पोस्टग्रेजुएशन किया है। 90 के दशक में ABVP में कई पदों पर रहे। दो बार भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रहे। 2012 में खटीमा से विधानसभा पहुंचे। लगातार दूसरी बार खटीमा से ही विधायक बने।