कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर सरकार ने कहा- 21 जून को ग्रामीण इलाकों में दी गईं कोविड टीके की अधिक खुराकें

0
42

नई दिल्ली
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि देश ने 21 जून को एक दिन में कोरोना वायरस के 88.09 लाख टीके लगाने की ‘ऐतिहासिक उपलब्धि’ हासिल की है। करीब 64 फीसदी डोज ग्रामीण इलाकों में दी गई हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 21 जून को सबसे अधिक टीके मध्य प्रदेश में लगे। इसके बाद कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और असम का स्थान रहा।

महामारी के हालात और टीकाकरण की स्थिति पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने कहा, ’21 जून 2021 को ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की गई – एक दिन में 88.09 लाख टीके लगे।’ उन्होंने ने बताया इनमें से 36.32 फीसदी टीके शहरी इलाकों में और 63.68 फीसदी ग्रामीण क्षेत्रों में लगाई गई हैं।

सरकार ने कहा कि टीकाकरण जनवरी के मध्य में शुरू हुआ और तब से भारत ने 22 जून की दोपहर तीन बजे तक कोविड-19 टीकों की 29.16 करोड़ डोज लगा दीं हैं। सरकार ने यह भी कहा कि देश में कोरोना वायरस की स्थिति में सुधार हो रहा है, लेकिन कोविड-19-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने पर जोर दिया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सात मई को संक्रमण के मामलों की चरम स्थिति की तुलना में भारत के दैनिक कोविड-19 मामलों में लगभग 90 फीसदी की गिरावट आई है।