बाड़मेर बॉर्डर पर पकड़ा गया पाकिस्तानी घुसपैठिया, रात के अंधेरे में कंटीले तारों को पार कर भारत में घुस आया

0
27

मनमोहन सेजू,बाड़मेर
राजस्थान के बाड़मेर से लगती भारतीय सीमा में बीएसएफ (Border Security Force) ने एक पाक घुसपैठिये को गिरफ्तार किया है। शनिवार देर रात अंधेरे का फायदा उठाकर भारतीय सीमा में घुस आए 65 वर्षीय पाक घुसपैठिये का नाम मोइन खान वल्द सुमार खान, निवासी पाकिस्तान है। सीमा सुरक्षा बल ने इसको अपनी हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है।

पाकिस्तान से घुसपैठिये मोइन खान के भारत में आने के कारणों और गैरकानूनी तरीके से सरहद पार करने की वजह के बारे में बीएसएफ जानकारी हासिल करने में जुटी हुई है। सीमा सुरक्षा बल के डीआईजी विनीत कुमार ने इस घुसपैठ की पुष्टि करते हुए रविवार को बताया कि शनिवार रात 2 बजे के करीब भारतीय सरहद में गैरकानूनी तरीके से मोइन खान नाम के घुसपैठिया दाखिल हुआ। जिसे हमारे जवानों ने पकड़ लिया। घुसपैठिये मोइन खान से पूछताछ की जा रही है।

घुसपैठ के लिए पाकिस्तान की निगाहें पश्चिमी राजस्थान पर टिकी
दरअसल भारतीय खुफिया एजेंसियों को इस बात का इनपुट भी मिला है कि जम्मू कश्मीर और पंजाब में सुरक्षा बलों की सख्ती के बाद अब पाकिस्तान की निगाहें शांत सरहद कही जाने वाली पश्चिमी राजस्थान पर टिकी हुई हैं। यहां वह किसी बड़ी घुसपैठ या तस्करी की फिराक में है। सरहद पार से आए पाकिस्तानी घुसपैठिये से पूछताछ के बाद साफ हो पाएगा कि यह घुसपैठ किसी ड्राई रन के रूप में प्लांट घुसपैठ है या यह गलती से सरहद को पार कर आ गया है।

बाड़मेर पुलिस को नहीं घुसपैठिए की जानकारी
वहीं इस मामले में बाड़मेर पुलिस के पास किसी भी तरह की जानकारी नहीं है। शनिवार रात को हुई यह घुसपैठ इसलिए भी चौंकाने वाली है कि जब दो दिन पहले ही सीमा सुरक्षा बल ने भगोड़े मोस्ट वांटेड तस्कर हलिया को हेरोइन तस्करी के 5 महीने पुराने मामले में धर दबोचा था। हलिया की गिरफ्तारी सरहद पार बैठे हेरोइन तस्करी के आकाओं के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं थी। ऐसे में मोइन खान की घुसपैठ अपने आप में कई सवाल भी खड़े करती है।