Weather Update: देश के किसी भी हिस्‍से में अगले 5 दिन लू चलने की आशंका नहीं, मौसम विभाग की भविष्‍यवाणी

0
27

नई दिल्ली
अगले पांच दिनों में देश के किसी भी हिस्‍से में लू चलने की कोई आशंका नहीं है। (आईएमडी) ने यह भविष्‍यवाणी की है। उसने बताया कि शनिवार को पश्चिमी राजस्थान के गंगानगर में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम एजेंसी ने एक बुलेटिन में बताया, ‘अगले पांच दिन के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू चलने जैसी परिस्थिति नहीं है।’

आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान के ज्‍यादातर हिस्सों और हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली के कुछ स्थानों के साथ पूर्वी राजस्थान, पंजाब, पश्चिमी मध्य प्रदेश और गुजरात के कुछ दूरदराज इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्‍यादा दर्ज किया गया।

देश के कई हिस्‍सोंं में बारिश
वहीं, देश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है। दक्षिणी पश्चिमी मॉनसून उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के बाकी हिस्सों की तरफ भी आगे बढ़ गया है। यह ओडिशा के कुछ और हिस्सों, पश्चिम बंगाल के ज्‍यादातर हिस्सों और झारखंड तथा बिहार के कुछ हिस्सों में पहुंच चुका है।

मुंबई में शनिवार को भी भारी बारिश हुई। मौसम विभाग ने रविवार के लिए यहां रेड अलर्ट जारी किया है। शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब समेत उत्‍तर भारत के ज्‍यादातर इलाकों में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून के 14-15 जून तक पहुंचने की संभावना है।

दिल्‍ली में समय से पहले आएगा मॉनसून जहां तक राजधानी दिल्‍ली का सवाल है तो शुक्रवार को आईएमडी ने बताया था कि इस बार यहां समय से पहले मॉनसून आएगा। यह सामान्य तारीख से 12 दिन पहले यानी 15 जून को दस्तक दे सकता है। इससे पहले वर्ष 2008 में भी मॉनसून 15 जून को दिल्ली पहुंचा था।

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया था, ‘मॉनसून के समय से पहले आने की अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं। इस बार यह (मॉनसून) 15 जून को दिल्ली पहुंच सकता है।’