संघ प्रमुख और सीनियर पदाधिकारियों के बीच कोरोना से लेकर पश्चिम बंगाल तक चर्चा

0
31

नई दिल्ली
राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत दिल्ली में हैं और उनसे संघ के सीनियर पदाधिकारियों ने मिलकर चर्चा की। संघ सूत्रों के मुताबिक दिल्ली स्थित उदासीन आश्रम में शुक्रवार को भी संघ प्रमुख से संघ के दूसरे सीनियर पदाधिकारियों की अलग-अलग मसलों पर अनौपचारिक बात होगी। संघ के एक पदाधिकारी के मुताबिक यह औपचारिक मीटिंग नहीं है इसलिए पहले से तय अजेंडा नहीं है लिहाजा उन सभी मसलों पर बात हो सकती है जो समाज को प्रभावित करते हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना की स्थिति और उससे प्रभावितों की बात होगी साथ ही पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद जिस तरह से हिंसा हो रही है उस पर भी बात होगी। संघ के सभी सीनियर पदाधिकारी मिलेंगे तो माना जा रहा है कि यूपी को लेकर भी बात होगी। संघ के सरकार्यवाह यानी संघ के नंबर टू दत्तात्रेय होसबोले कुछ दिन पहले ही लखनऊ में कई मीटिंग में शामिल हुए थे। माना जा रहा है कि वह यूपी के हालात के बारे में और लोगों का फीडबैक संघ प्रमुख के साथ साझा करेंगे।

संघ प्रमुख भागवत संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले के अलावा संघ के सह सरकार्यवाह से भी मुलाकात करेंगे। गुरुवार को किन मसलों पर चर्चा हुई? यह पूछने पर संघ के एक पदाधिकारी ने कहा कि संघ प्रमुख दो-तीन दिन तक दिल्ली में हैं और जब तक वह दिल्ली में रहेंगे, इस तरह की अनौपचारिक मीटिंग्स जारी रहेंगी। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में जिस तरह से हिंसा का माहौल बना है उसे लेकर संघ चिंतिंत है। इस पर बातचीत होगी साथ ही संघ की गतिविधियों को लेकर भी बात होगी। इसका रिव्यू होगा और आगे के कार्यक्रमों पर बात हो सकती है।

संघ के पदाधिकारी ने कहा कि आरएसएस की पारिवारिक शाखाएं तो वर्चुअल चल रही हैं लेकिन लॉकडाउन की वजह से बाकी शाखाएं नहीं लग पा रही हैं। अब कुछ राज्यों में लॉकडाउन खुलने लगा है, हम देखेंगे कि क्या उन राज्यों के प्रोटोकॉल के हिसाब से सीमित संख्या में लोग खुले मैदान में शाखाएं लगा सकते हैं।