नए रेकॉर्ड से खुला मौसम का खाता, दिल्ली में आज तक नहीं हुई जून में इतनी ठंडी सुबह

0
37

नई दिल्ली मई के बाद जून की शुरुआत भी एक नए रेकॉर्ड से हुई है। जून में इतनी ठंडी सुबह कभी नहीं हुई। राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान महज 17.6 डिग्री सेल्सियस रहा। इससे पहले जून की सबसे ठंडी सुबह का रेकॉर्ड 17 जून 2006 को बना था, जिस दिन न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रहा था। इतना ही नहीं, जून की दोपहर भी दस सालों में सबसे ठंडी दोपहर रही है।

हर पल बदल रहा मौसम2020 के अगस्त से ही राजधानी का मौसम हर महीने कोई न कोई रेकॉर्ड कायम कर रहा है। यह सिलसिला जून की शुरुआत में भी बना हुआ है। सोमवार देर रात आई तेज आंधी की वजह से मौसम में अचानक बदलाव हुए। इतना ही नहीं, जून में आगे भी अब लू चलने की संभावना काफी कम है। लेकिन कम गर्मी पड़ने से बारिश पर असर पड़ने की संभावना है। इसे लेकर मौसम विशेषज्ञ कुछ चिंतित नजर आ रहे हैं।

जून के पहले हफ्ते में लू की संभावना नहींआईएमडी के रीजनल वेदर सेंटर के हेड डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि जून के पहले हफ्ते में लू की कोई संभावना नहीं है। वहीं, राजधानी में जून महीने में लू चलने के ज्यादा चांस 15 जून तक ही होते हैं। इसके बाद मॉनसून का असर पड़ने लगता है और गर्मी कम हो जाती है। इसलिए अगर जून में लू का असर दिखा भी तो वह एक से दो दिन का होगा। उसकी संभावना भी काफी कम है। हालांकि गर्मियों में तापमान की कमी से अक्सर संभावना रहती है कि बारिश भी कम होगी। राजधानी में मॉनसून जून के अंतिम दिनों में आता है, इसलिए अभी से मॉनसून में बारिश की संभावना को लेकर कुछ कहना जल्दबाजी होगी।

न्यूनतम तापमान भी कमसोमवार देर रात राजधानी में तेज आंधी आने के बाद मौसम में बदलाव हुए हैं। कई जगहों पर हल्की बारिश भी हुई। मौसम विभाग के अनुसार, पालम में 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। कुछ जगहों पर हवाओं की स्पीड इससे भी तेज रही होगी। हवाओं के साथ राजधानी में 15.6 एमएम बारिश भी हुई। अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री रहा जो सामान्य से 7 डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान भी महज 17.6 रहा जो सामान्य से 10 डिग्री कम है। यह जून का सबसे कम न्यूनतम तापमान है। इसके अलावा साल-2009 से अब तक जून का अधिकतम तापमान भी कभी महज 33 डिग्री तक नहीं रहा।

सोमवार रात कहां कितनी हुई बारिश

सफदरजंग – 15.6 एमएम
पालम – 16.4 एमएम
लोदी रोड – 13.2 एमएम
आया नगर – 6.8 एमएम
स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स – 15 एमएम
मयूर विहार – 11.5 एमएम