बीजेपी नेता स्‍वपन दासगुप्‍ता दोबारा बने राज्‍यसभा सदस्‍य, बंगाल चुनावों के लिए दिया था इस्‍तीफा

0
29

कोलकाता/नई दिल्‍ली
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता स्वपन दासगुप्ता को राज्यसभा का दोबारा सदस्य मनोनीत किया है। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में लड़ने के लिए उन्‍होंने इस्‍तीफा दे दिया था। हालांकि वे जीत हासिल नहीं कर सके। इस्तीफे के कारण उनकी सीट रिक्त हो गई थी। अब उन्हें बचे कार्यकाल यानी 24 अप्रैल, 2022 तक के लिए फिर राज्यसभा सदस्य मनोनीत किया गया है। इसी तरह, वरिष्ठ अधिवक्‍ता महेश जेठमलानी को भी राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है।

आपको बता दें कि स्‍वपन दासगुप्ता ने इस साल मार्च में राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद बीजेपी ने उन्हें पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में पार्टी का प्रत्याशी बनाया था। चुनाव में वे जीत नहीं सके। अब उन्हें दोबारा राज्यसभा के लिए नामित किया गया है। राष्ट्रपति ने वरिष्ठ वकील महेश जेठमलानी को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है। महेश जेठमलानी को दिवंगत सांसद रघुनाथ महापात्रा की रिक्त हुई सीट पर नामित किया गया है। महेश जेठमलानी राम जेठमलानी के बेटे हैं।

पद्भ भूषण से सम्‍मानित हो चुके हैं दासगुप्‍ता
स्‍वपन दास गुप्‍ता पत्रकार भी हैं और कई जाने माने अखबारों में काम कर चुके हैं। दासगुप्ता को साहित्य और शिक्षा में उनके योगदान के लिए 2015 में पद्म भूषण (भारत का तीसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार) से सम्मानित किया गया था। पिछले एक दशक में, उन्होंने भारतीय टेलीविजन पर सबसे अधिक बार दिखने वाले चेहरों में से एक होने का गौरव हासिल किया है। उन्हें अंग्रेजी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया की सभी प्रमुख राजनीतिक बहसों में देखा जाता है।