यास चक्रवात का दिखने लगा विकराल रूप, बंगाल में कई घर तबाह, कोलकाता एयरपोर्ट बंद

0
34

कोलकाता
बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान यास ने तबाही मचानी शुरू कर दी है। पश्चिम बंगाल के नईहाटी और हालीशहर में कई घर तबाह हो गए हैं। बुधवार को चक्रवात के और भीषण होने की चेतावनी है। इसे देखते हुए कोलकाता एयरपोर्ट को कुछ घंटों के लिए बंद कर दिया गया है। 26 को ही पूर्णिमा भी है जिसे देखते हुए माना जा रहा है समुद्र में उठने वाली लहरें और ऊंची हो जाएंगी।

बंगाल से मिल रही खबरों के अनुसार उत्‍तरी 24 परगना के हालिशहर और नईहाटी में कई घर तहस नहस हो गए हैं। तेज हवा की वजह से बिजली के खंभे और पेड़ उखड़ गए हैं। स्‍थानीय पुलिस मौके पर पहुंच गई है। राहत और बचाव कार्य जारी है।

वहीं यास के कारण मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए कोलकाता हवाई अड्डा प्रशासन ने बुधवार 26 मई की सुबह 8:30 बजे से शाम 7:45 तक सभी उड़ानों को न‍िलंबित कर दिया है। मौसम विभाग ने जानकारी दी थी कि चक्रवात यास 26 मई की दोपहर उत्‍तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों से टकराएगा।

भीषण तूफान बना यास एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने बताया कि चक्रवात यास एक भीषण चक्रवाती तूफान में बदल गया है, शाम तक हवाओं की रफ्तार बढ़ने की आशंका है। यह कल 160-185 किमी/घंटा से भी ज्‍यादा हो सकती है। एनडीआरएफ के पास 5 राज्यों और 1 केंद्र शासित प्रदेश में लगभग 115 टीमें तैनात हैं, जिनमें ओडिशा में 52 और पश्चिम बंगाल में 45 शामिल हैं।

38 ट्रेनें भी रद्द इससे पहले चक्रवात को देखते हुए रेलवे ने 24 से 29 मई के बीच दक्षिण और कोलकाता को जाने वाली 38 ट्रेनें कैंसल कर दी हैं। रेलवे ने आश्‍वासन दिया है कि यात्रियों को टिकट के पैसे रिफंड कर दिए जाएंगे।