कोरोना से गुजरात में मरे 8 हजार से ज्यादा लोग, कांग्रेस ने देने को कहा 4 लाख रुपये मुआवजा

0
66

अहमदाबाद
कोरोना वायरस का संक्रमण गुजरात में कहर मचा रहा है। आलम यह है कि प्रदेश में बीते 13 महीने में 8 हजार से ज्यादा लोगों की महामारी की चपेट में आने से मौत हो गई है। ऐसे में गुजरात कांग्रेस ने सोमवार को मांग की कि कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले लोगों के घरवालों को आपदा प्रबंधन अधिनियम के प्रावधानों के तहत चार-चार लाख रुपये का मुआवजा दिया जाए।

गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष अमित चावड़ा ने यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में महामारी की शुरुआत से कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों के बारे में जरूरी जानकारी जुटाने के लिये एक अभियान शुरू किया जा रहा है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक गुजरात में नौ मई तक कोविड-19 से 8394 लोगों की जान जा चुकी है।

कांग्रेस ने मुआवजे को लेकर दिया ये तर्क
चावड़ा ने आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 12 के तहत ‘जान जाने पर अनुग्रह सहायता’ के तौर पर मुआवजा वितरण की मांग की। चावड़ा ने दावा किया कि आपदा प्रबंधन अधिनियम के दो भाग है। एक उल्लंघन पर दंड के बारे में है जबकि दूसरा पीड़ितों के कल्याण से संबंधित है। लेकिन सरकार ने इस दूसरे हिस्से की पूरी तरह अनदेखी की है। पूर्व में ऐसे वाकये सामने आए हैं जब सरकारों ने आपदा या दुर्घटना में मुआवजा दिया है।