कोरोना का कहर, देश के 24 राज्यों में संक्रमण की दर 15 फीसदी से अधिक: स्वास्थ्य मंत्रालय

0
33

नई दिल्ली
देश में कोरोनावायरस की दूसरी लहर ने कोहराम मचा रखा है। कोरोना के मामले रोज नए रेकॉर्ड बना रहे हैं। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि देश के 12 राज्यों में कोरोनावायरस का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या एक लाख से अधिक है जबकि सात राज्यों में यह संख्या 50 हजार से एक लाख के बीच है। मंत्रालय ने बताया कि देश के 24 राज्यों में फिलहाल 15 फीसदी से अधिक संक्रमण दर है और नौ राज्यों में यह दर पांच से 15 फीसदी के बीच है।

मंत्रालय के मुताबिक महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और छत्तीसगढ़ उन राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में शामिल हैं जहां कोविड-19 के रोजाना मामलों में लगातार कमी आ रही है। मंत्रालय ने बताया कि बहरहाल, कर्नाटक, केरल, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और ओडिशा उन राज्यों में शामिल हैं जहां संक्रमण की दर बढ़ रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से कहा कि जो लोग कोविड-19 टीके की दूसरी खुराक का इंतजार कर रहे हैं उन्हें प्राथमिकता दी जानी चाहिए और टीकाकरण कार्यक्रम को समय पर पूरा किया जाए।

उल्लेखनीय है कि 18 साल के अधिक उम्र के लोगों के लिए भी 1 मई से वैक्सीन लगनी शुरू हो गई है। लेकिन वैक्सीन की कमी के कारण कई राज्यों में यह कार्यक्रम शुरू नहीं हो पाया है। देश में पिछले दो दिनों से रोज कोरोना के 4 लाख से अधिक नए मामले सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण के 414188 नए मामले सामने आए और 3915 लोगों की मौत हो गई। देश में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 3645164 हो गई है।