तमिलनाडु चुनाव रिजल्ट LIVE: DMK या फिर AIADMK, जानिए किसकी बन रही सरकार

0
6

चेन्नै
तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव की मतगणना अंतिम दौर है। अंतिम रुझानों में डीएमके बड़ी बढ़त बनाए हुए है। 234 विधानसभा सीटों में से अकेले डीएमके को 43 सीटों पर जीत हासिल हो गई है जबकि 90 सीटों पर निर्णायक बढ़त हासिल है। इसके अलावा उसके सहयोगी दलों ने भी अपनी-अपनी सीटों पर अच्छा प्रदर्शन किया है। जिससे डीएमके गठबंधन पूर्ण बहुमत से सरकार बनाता दिख रहा है। 2016 के पिछले विधानसभा चुनाव में एआईएडीएमके को 136 सीटें जबकि विपक्षी डीएमके को 89 सीटें मिली थीं। कांग्रेस पार्टी को तब 8 जबकि अन्य के खाते में एक सीट गई थी।

शुरुआती रुझानों में डीएमके को बड़ी बढ़त (रात 11.15 बजे का अपडेट)

पार्टी का नाम
आगे
जीत

कुल

डीएमके
90
43
133

एआईएडीएमके
50
19
69

कांग्रेस
14
2
16

बीजेपी
4
0
4

पीएमके
3
1
4

सीपीआई(एम)
2
0
2

सीपीआई
1
1
2

अन्य
3
1
4

कुल सीटें/रुझान
167
67
234

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी स्टालिन को जीत की बधाई
तमिलनाडु में डीएमके की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पार्टी अध्यक्ष एमके स्टालिन को बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में जीत के लिए बधाई। हम राष्ट्र की प्रगति में मिलकर काम करेंगे, क्षेत्रीय आकांक्षाओं को पूरा करेंगे और साथ मिलकर कोविड-19 महामारी को हराएंगे।’ उन्होंने एनडीए के पक्ष में वोट करने के लिए तमिलनाडु की जनता का भी आभार जताया।

तमिलनाडु में राजनीतिक दलों के मुख्य चार धड़े
तमिलनाडु में मुख्य रूप से चार गठबंधनों के बैनर तले विभिन्न पार्टियां चुनाव लड़ रही हैं। पंथनिरपेक्ष प्रगतिशील गठबंधन (SPA) का नेतृत्व एम. के. स्टालिन, राष्ट्रीय प्रजातांत्रिक गठबंधन (NDA) का नेतृत्व ई. पलानिस्वामी, अम्मा मक्कल मुनेत्र कषगम (AMMK) का नेतृत्व टीटीके दिनाकरण जबकि मक्कालिन मुधल कूटनी (MMK) का नेतृत्व ऐक्टर कमल हसन कर रहे हैं। वहीं, एनटीके, बीएसपी, पीटीके और सीपीआई(एमएल)एल जैसी पार्टियां किसी गठबंधन में शामिल नहीं हैं। सीमन के नेतृत्व वाली नाम तमिलार काची (NTK) ने सभी 234 सीटों पर अपने कैंडिडेट दिए हैं। वहीं, बहुजन समाज पार्टी (BSP) 160, पुतिया तमिलगम (PTK) 6 और कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सिस्ट-लेनिनिस्ट) लिबरेशन 12 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

NDA में किसके पास कितनी सीटें
एनडीए में एआईएडीएमके, पीएमके, बीजेपी, टीएमसी(एम), पीटीएमके, टीएमएमके, एमएमके, एआईएमएमके, पीबीके और पीडीके जैसी पार्टियां शामिल हैं। इनमें एआईएडीएमके 179, पीएमके 23, बीजेपी 20, टीएमसी(एम) 6 और बाकी पार्टियां 1-1 सीटों पर अपने कैंडिडेट खड़ी की हैं।

SPA में किस पार्टी के कितने प्रत्याशी
एसपीए में डीएमके, कांग्रेस, सीपीआई, सीपीआई(एम), वीसीके, एमडीएमके, आईयूएमएल, केएमडीके, एमएमके, एआईएफबी, टीवीके, एमवीके और एटीपी शामिल हैं। इनमें डीएमके 173, कांग्रेस 25, सीपीआई, सीपीआई(एम), वीसीके और एमडीएमके 6-6 सीटों पर चुनाव लड़ी हैं। वहीं, आईयूएमएल और केएमडीके ने 3-3, एमएमके 2 जबकि एआईएफबी, टीवीके, एमवीके और एटीपी ने 1-1 सीट पर अपने कैंडिडेट दिए हैं।

डीएमके के लिए खास होंगे रिजल्ट
विधानसभा चुनाव के नतीजे सत्तारूढ़ एआईएडीएमके सरकार और मुख्य विपक्षी एम.के. स्टालिन की अगुवाई वाली डीएमके के लिए काफी महत्वपूर्ण है। आज की मतगणना में कुल 3,998 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होने जा रहा है। चुनाव आयोग के अनुसार, 6.29 करोड़ मतदाताओं में से 72.81 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान में हिस्सा लिया।