कोर्ट के आदेश पर भी UP के शहरों में लॉकडाउन नहीं लगेगा! योगी सरकार का जवाब

0
6

लखनऊ
कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी समेत यूपी के पांच जिलों में लॉकडाउन लगाने का निर्देश दिया है। इस पर यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने लॉकडाउन लगाने से इनकार कर दिया है। यूपी सरकार की ओर से कहा गया है कि प्रदेश में कई कदम उठाए गए हैं और आगे भी सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। जीवन बचाने के साथ ही गरीबों की आजीविका भी बचानी है। इसके चलते शहरों में संपूर्ण लॉकडाउन अभी नहीं लगेगा।

ACS सूचना नवनीत सहगल ने सोमवार को कहा कि प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़े हैं और सख्ती कोरोना के नियंत्रण के लिए आवश्यक है। सरकार ने कई कदम उठाए हैं। सरकार की ओर से और भी सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। ऐसे में सरकार की ओर से फिलहाल शहरों में संपूर्ण लॉकडाउन अभी नहीं लगेगा। हालांकि कहीं-कहीं लोग अपने से बंदी कर रहे हैं।

हाईकोर्ट ने दिया था ये निर्देश
उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लॉकडाउन लगाने को कहा था। हालांकि, अदालत ने स्पष्ट किया कि वह अपने निर्देश के जरिए इस राज्य में पूर्ण लॉकडाउन नहीं थोप रही है। पीठ ने कहा कि हमारा विचार है कि मौजूदा समय के हालात को देखते हुए यदि लोगों को उनके घरों से बाहर जाने से एक सप्ताह के लिए रोक दिया जाता है तो कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ी जा सकती है और इससे फ्रंड लाइन के स्वास्थ्य कर्मियों को भी कुछ राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस प्रकार से हम प्रयागराज, लखनऊ, वाराणसी, कानपुर नगर और गोरखपुर शहरों के संबंध में कुछ निर्देश पारित करते हैं और सरकार को तत्काल प्रभाव से इनका कड़ाई से पालन करने का निर्देश देते हैं।

यूपी में आए 28 हजार से ज्यादा केस, 11 हजार हुए ठीक
यूपी में बीते 24 घंटे में जहां 28 हजार 200 नए मामले सामने आए हैं, वहीं एक दिन में कोरोना को हराने वालों की संख्या भी 11 हजार के पार हो गई। प्रदेश में रिकवरी रेट बढ़ने को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अच्छा संकेत माना जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, पिछले 25 दिनों में पहली बार इतनी बड़ी संख्या में लोग कोरोना से रिकवर हुए हैं।

बीते 25 दिनों में सबसे ज्यादा रिकवरी
कोरोना से मचे हाहाकार के बीच सोमवार की रिपोर्ट में कुछ अच्छे संकेत भी मिले। बीते 25 दिनों में पहली बार सोमवार को सबसे ज्यादा रिकवरी हुई। 24 घंटों के भीतर तकरीबन 11 हजार लोगों ने कोरोना को मात दी है। डॉक्टरों ने बताया कि प्रदेश में कोरोना से रिकवर होने वाले लोगों की संख्या का बढ़ना अच्छा संकेत है। पिछले हफ्ते की रिपोर्ट पर नजर डालें तो कोरोना के यूपी में रेकॉर्ड तोड़ मामले सामने आए थे। एक हफ्ते के भीतर ही नए मामलों में 204 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी देखी गई थी।

मास्क न लगाने पर 10 हजार तक का जुर्माना
कोरोना से मचे हाहाकार के बीच उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार भी ऐक्शन मोड में आई है। रविवार को कोरोना से जंग के लिए बनी टीम-11 को सीएम ने कई सख्त निर्देश दिए। सीएम ने आदेश दिया कि कोरोना के नियमों का पालन नहीं करने वालों तथा मास्क लगाने में लापरवाही बरतने वाले लोगों पर कड़ा ऐक्शन लिया जाए। पहली बार बिना मास्क पकड़े जाने पर 1 हजार रुपये और दोबारा पकड़े जाने पर 10 हजार रुपये का फाइन लगाया जाए।