लहर नहीं कहरः महाराष्ट्र-दिल्ली में कोरोना ने तोड़े सारे रेकॉर्ड, देश में ऐक्टिव केस 12 लाख के पार

0
18

नई दिल्ली
कोरोना वायरस की दूसरी लहर देश में कहर बनकर बरस रही है। बीते 24 घंटे के दौरान जहां देश में कोरोना के एक दिन में अबतक के सबसे ज्यादा मामले सामने आए तो वहीं महाराष्ट्र और दिल्ली में भी कोरोना ने अभी तक के सारे रेकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। कोरोना के 70 फीसदी से ज्यादा मामले सिर्फ 5 राज्यों से हैं जिनमें महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और केरल शामिल हैं। विधानसभा चुनावों के बीच पश्चिम बंगाल में भी कोरोना बढ़ना शुरू हो गया है।

ऐक्टिव केसों की संख्या 12 लाख के पार
वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 1 लाख 70 हजार के करीब नए मामले सामने आए हैं जो अभी तक एक दिन में सबसे ज्यादा हैं। वहीं, इस दौरान करीब 900 लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है। लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों से ऐक्टिव केसों की संख्या भी बढ़ गई है। इस वक्त देश में कोरोना के ऐक्टिव केसों की संख्या 12 लाख को पार कर गई है। देश में अबतक 1 लाख 70 हजार से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमण के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं।

महाराष्ट्र में रोज टूट रहे रेकॉर्ड
महाराष्ट्र में तो कोरोना कहर बरपा रहा है। 24 घंटे के दौरान यहां कोरोना के 63,294 नए मामले सामने आए हैं जो एक दिन में पहली बार है। राज्य के पुणे में भी हालात बदतर होते जा रहे हैं। यहां पुणे जिले में पिछले 24 घंटों में 12,377 नए कोविड मामले और 87 मौतें दर्ज़ की गई हैं। राजधानी मुंबई में पिछले 24 घंटे में 9,989 नए केस सामने आए हैं, जबकि 58 की मौत हो गई। हालांकि अच्छी बात यह है कि इस दौरान 34 हजार से ज्यादा मरीजों को डिस्चार्ज कर घर भेजा गया। से रिकवरी रेट 81.65% पहुंच गया।

दिल्ली में कोरोना की चौथी लहर पिछली से ज्यादा खतरनाक
देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों ने अबतक के सभी रेकॉर्ड तोड़ दिए हैं। दिल्ली में शनिवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 10,774 नए केस सामने आए हैं। वहीं 48 कोरोना पेशंट्स की मौत हुई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 10 हजार से अधिक नए मामले आने के साथ ही शहर में हालात ‘बेहद गंभीर’ हैं। उन्होंने लोगों से कहा कि बहुत जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकलें। केजरीवाल ने कहा, ‘कोरोना वायरस की चौथी लहर पिछली लहर से ज्यादा खतरनाक है। सरकार स्थिति पर करीब से नजर रख रही है।’

इन राज्यों में भी पैर फैला रहा है कोरोना
छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, बिहार और उत्तराखंड उन राज्यों में शामिल हैं जहां कोरोना तेजी से पैर फैला रहा है। इन राज्यों में रोज कोरोना के हजारों नए मरीज सामने आ रहे हैं। पश्चिम बंगाल में भी कोरोना की रफ्तार बढ़नी शुरू हो गई है। चिंता की बात यह है कि राज्य में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं। ऐसे में वहां बड़ी संख्या में रोड शो और रैलियों का आयोजन किया जा रहा है जो कोरोना के लिए खाद का काम कर सकता है।