सालों बाद LoC इतनी शांत, भारत की एक इंच जमीन पर भी चीन का कब्जा नहीं: आर्मी चीफ

0
5

नई दिल्ली
आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे ने एक बार फिर साफ किया है कि पूर्वी लद्दाख सेक्टर में भारत की एक इंच जमीन भी चीन के कब्जे में नहीं है। आर्मी चीफ ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में एलओसी पर भी शांति है और मार्च महीने में अभी तक वहां एक भी गोली नहीं चली है। टाइम्स नेटवर्क के ‘इंडिया इकनॉमिक कॉन्क्लेव’ में जनरल नरवणे ने साथ में यह भी कहा कि एलओसी के उस पार आतंकी ढांचा पहले की तरह ही मौजूद हैं। जबतक पड़ोसी देश आतंकवाद को समर्थन बंद नहीं करता, उसके साथ रिश्ते सामान्य नहीं हो सकते।

‘भारत की एक इंच जमीन पर भी चीन का कब्जा नहीं’
एलएसी पर पिछले साल से जारी तनाव को लेकर सेना प्रमुख ने कहा कि भारत की एक इंच जमीन पर भी चीन का कब्जा नहीं है। पूर्वी लद्दाख में LAC पर महीनों से जारी तनाव के बीच दोनों देशों के सैनिकों के पीछे हटने के बारे में जनरल नरवणे ने कहा, ‘कुछ इलाके ऐसे हैं, जिन पर किसी का नियंत्रण नहीं है। बॉर्डर और एलएसी पर ऐसे ही इलाकों पर विवाद की शुरुआत हुई जहां एलएसी स्पष्ट नहीं है। यह कहना सही होगा कि चीनियों के कब्जे में भारत की एक इंच भी जमीन नहीं है। कुछ इलाकों को लेकर अब भी बातचीत चल रही है और उसके लिए समझौते की कोशिशें हो रही हैं।’

‘5-6 सालों में पहली बार LoC पर एक भी गोली नहीं चली’
जनरल नरवणे ने कहा कि पूरे मार्च महीने में एलओसी पर एक भी गोली नहीं चली। एक घटना इसका अपवाद है। करीब 5 या 6 सालों में पहली बार एलओसी शांत है। दरअसल, फरवरी के आखिर में भारत और पाकिस्तान की सेनाओं ने 2003 में सीजफायर अग्रीमेंट का पूरी तरह से पालन की प्रतिबद्धता जताई थी।

‘LOC पर पाकिस्तान की तरफ अब भी मौजूद हैं टेरर लॉन्च पैड’
आर्मी चीफ ने कहा कि पाकिस्तानी साइड में टेरर लॉन्च पैड्स समेत आतंकी ढांचा अब भी पहले की तरह मौजूद हैं। उन्होंने कहा कि हमारे पास एक-एक आतंकी शिविरों के बारे में डीटेल में खुफिया सूचनाएं हैं। हमें टेरर कैंप्स का सही-सही लोकेशन पता है, वहां कितने आतंकवादी हैं, कितनों ने आतंकी ट्रेनिंग ली है, इन सबकी जानकारी है। जनरल नरवणे ने कहा कि एलओसी के उस पार टेरर लॉन्च पैड्स पर मौजूद आतंकवादी घुसपैठ के मौके की तलाश में हैं। आर्मी चीफ ने कहा कि जब तक पड़ोसी देश आतंकवाद को समर्थन देना बंद नहीं करता, तब तक उसके साथ रिश्ते सामान्य नहीं हो सकते।