अब घर बैठे पाएं सुप्रीम कोर्ट के फैसलों की कॉपी, ऑनलाइन सेवा शुरू

0
14

नई दिल्ली
सुप्रीम कोर्ट के जजमेंट, कार्यवाही की सर्टिफाइड कॉपी अब घर बैठे प्राप्त की जा सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने वेब बेस्ड ई-कॉपिंग सॉफ्टवेयर को लॉन्च कर दिया है। इसके तहत अगर पक्षकारों और हित धारकों को सुप्रीम कोर्ट रजिस्ट्री के दफ्तर फिजिकल तरीके से आकर अप्लाई करने की जरूरत नहीं होगी और न ही सर्टिफाइड कॉपी लेने के लिए खुद जाना होगा।

अब सुप्रीम कोर्ट के वेबसाइट के जरिये ई कॉपिंग सॉफ्टवेयर उपलब्ध करा दिया गया है, जहां से पक्षकार इस तरह की कॉपी के लिए आवेदन कर सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट
पर जाकर पक्षकार ऐसे कॉपी ले सकते हैं, ये कॉपी सुप्रीम कोर्ट रूल्स 2013 के तहत मान्य होगी।

ई-कॉपिंग सॉफ्टवेयर के आने के बाद मौजूदा नियम खत्म नहीं हो रहा है, बल्कि ऑनलाइन मैकेनिज्म की भी व्यवस्था कर दी गई है, ताकि वहां से पक्षकार द्वारा सर्टिफाइड कॉपी के लिए अप्लाई किया जा सके। ऑनलाइन पेमेंट कर सर्टिफाइड हार्ड कॉपी प्राप्त की जा सकती है। इस तरह से सर्टिफाइड कॉपी पोस्टल एड्रेस पर प्राप्त हो जाएगा।

रजिस्ट्री से भी सर्टिफाइड कॉपी मिल सकती है। मौजूदा नियम के तहत ई-कॉपी जो सर्टिफाइड होगी, वह ईमेल के जरिये दी जाएगी। यूजर को एसएमएस और ईमेल के जरिए स्टेटस का पता चलेगा कि उनके आवेदन का क्या हुआ।