RSS की जंजीरों में जकड़ता जा रहा भारत…. बापू के दांडी मार्च को याद कर बोले राहुल

0
21

नयी दिल्ली
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ऐतिहासिक दांडी मार्च की वर्षगांठ के मौके पर शुक्रवार को आरोप लगाया कि भारत ‘आरएसएस की अगुवाई वाली अधिनायकवादी ताकतों की गिरफ्त में जा रहा है।’ उल्लेखनीय है कि महात्मा गांधी के नेतृत्व में ‘नमक सत्याग्रह’ की घोषणा करते हुए 78 लोगों ने 12 मार्च 1930 से दांडी यात्रा शुरू की थी। राहुल गांधी ने कहा कि आरएसएस की जंजीरों में भारत जकड़ता जा रहा है।

राहुल गांधी ने फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘गांधी जी के दांडी मार्च ने पूरी दुनिया को आजादी का एक स्पष्ट संदेश दिया था।’ उन्होंने यह भी कहा, ‘भारत आरएसएस की अगुवाई वाली अधिनायकवादी ताकतों की गिरफ्त में तेजी से जा रहा है। ऐसे में हमें सामूहिक स्वतंत्रता के प्रति अपनी निजी प्रतिबद्धता को दोहराना चाहिए। चलिए गांधी के उदाहरण से मार्गदर्शन लें और आजादी की तरफ मार्च जारी रखें। जय हिंद।’

इससे पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांध ने स्वीडन की एक संस्था की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बृहस्पतिवार को दावा किया कि भारत अब लोकतांत्रिक देश नहीं रहा।उन्होंने ट्विटर पर एक खबर टैग करते हुए ट्वीट किया, ‘भारत अब लोकतांत्रिक देश नहीं रहा।’ कांग्रेस नेता ने जिस खबर का उल्लेख किया उसमें कहा गया है कि स्वीडन के ‘वी-डेम इंस्टीट्यूट’ की लोकतंत्र से संबंधित रिपोर्ट में भारत के ‘दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र’ से ‘चुनावी निरंकुशता’ में तब्दील हो जाने का दावा किया गया है।