नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लक्ष्यों को कैसे हासिल करेंगे? संसदीय समिति ने डेटवाइज कार्यक्रम जारी करने का दिया निर्देश

0
13

नई दिल्ली
संसद की एक समिति ने शिक्षा विभाग से नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 से जुड़े विभिन्न कार्यों एवं लक्ष्यों को हासिल करने को लेकर तिथि वार कार्यक्रम (Date Wise Programme) तैयार करने और स्कूली शिक्षा के प्रावधानों को लागू करने संबंधी स्पष्ट खाका तैयार करने को कहा है। संसद में पेश शिक्षा, महिला, बाल, युवा एवं खेल संबंधी स्थायी समिति की रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

समिति ने कहा है कि उसे 30 जून 2021 तक इनके बारे में जानकारी दी जाए और इन्हें मंत्रालय (शिक्षा) की वेबसाइट पर अपलोड किया जाए। समिति ने यह भी कहा कि सभी लड़कियों और ट्रांसजेंडर समुदाय के बच्चों की स्कूली शिक्षा के लिए भी खाका तैयार किया जाना चाहिए और इसको समयबद्ध तरीके से लागू करने की योजना बनाई जानी चाहिए ।

रिपोर्ट के अनुसार, स्कूली शिक्षा विभाग को ई-शिक्षा की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिजिटल पहल के वास्ते अधिक फंड आवंटित करने की संभावना तलाशनी चाहिए। समिति ने यह भी कहा कि शिक्षा विभाग को सर्वेक्षण कराना चाहिए ताकि उन जिलों का पता लगाया जा सके जहां अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और लड़कियों में बीच में पढ़ाई छोड़ने की दर राष्ट्रीय औसत से अधिक है। समिति ने यह भी कहा कि विभाग को मध्याह्न भोजना योजना (Midday Meal Scheme) के संबंध में रसोइयों को भुगतान किए जाने वाले मानदेय को लेकर समरूप व्यवस्था बनानी चाहिए।