कांग्रेस-लेफ्ट के साथ पर मोदी का वार, ‘जो हाथ काला था आज सफेद कैसे हो गया?’

0
17

कोलकाता
पश्चिम बंगाल की राजधानी में भारी जनसमूह के सामने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और वामदलों के एक साथ चुनाव लड़ने पर प्रहार किया। उन्‍होंने ब्रिगेड मैदान पर आयोजित रैली में उस नारे की याद दिलाई जो वामदल बार-बार कांग्रेस के खिलाफ इस्‍तेमाल करते थे। मोदी ने कहा, “आजादी के नारे पर कांग्रेस सत्ता में आई थी। आजादी के बाद कुछ समय काम हुआ, लेकिन फिर बंगाल पर वोटबैंक की राजनीति हावी होती चली गई। इस राजनीति को वामपंथियों ने और बढ़ाया और नारा दिया- “कांग्रेसेर कालो हाथ, भेंगे दाओ, गुड़िये दाओ! ऐसे ही नारों के दम पर वामपंथी सत्ता में आए, लगभग तीन दशक तक सत्ता संभाली। आज उस काले हाथ का क्या हुआ? जिस हाथ को वामपंथी काला समझते थे, वो आज सफेद कैसे हो गया? जिस हाथ को तोड़ने की बात करते थे, आज उसी का आशीर्वाद लेकर वो चल रहे हैं।”

ममता बनर्जी पर मोदी का करारा वारमोदी ने पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी को भी आड़े हाथों लिया। उन्‍होंने कहा, “दीदी आज पश्चिम बंगाल के नौजवान, यहां के बेटे-बेटियां आपसे एक ही सवाल पूछ रहे हैं। उन्होंने आपको दीदी की भूमिका में चुना था। लेकिन आपने खुद को एक ही भतीजे की बुआ तक सीमित क्यों कर दिया? आपने एक ही भतीजे की बुआ होने के मोह को क्यों चुना? बंगाल के लाखों भतीजे-भतीजियों की आशाओं के बजाय आप अपने भतीजे का लालच पूरा करने में क्यों लग गईं? आप भी भाई-भतीजावाद के उन कांग्रेसी संस्कारों को छोड़ नहीं पाईं, जिनके खिलाफ आपने बगावत की थी।”

ममता के स्‍कूटी से गिरने पर कसा तंजममता पिछले दिनों स्‍कूटी चलाते समय संतुलन खो बैठी थीं। पीएम मोदी ने इसपर तंज कसा। उन्‍होंने रैली में कहा, “कुछ दिन पहले जब आपने स्कूटी संभाली, तो सभी प्रार्थना कर रहे थे कि आप सकुशल रहें! अच्छा हुआ आप गिरी नहीं, नहीं तो जिस राज्य में वो स्कूटी बनी है, उस राज्य को ही अपना दुश्मन बना लेतीं। जब आपकी स्कूटी भवानीपुर जाने की बजाय नंदीग्राम की तरफ मुड़ गई। दीदी, हम तो हर किसी का भला चाहते हैं, हम नहीं चाहते किसी को चोट आए। लेकिन जब स्कूटी ने नंदीग्राम में ही गिरना तय किया, तो हम क्या करें।”