मेरठ महापंचायत में केजरीवाल बोले- किसानों पर अंग्रेजों से भी ज्यादा जुल्म कर रही मोदी सरकार

0
14

मेरठ
उत्तर प्रदेश के मेरठ में किसान महापंचायत में पहुंचे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मोदी सरकार पर हमला बोला। उन्होंने तीनों कृषि कानून को डेथ वॉरंट बताया। केजरीवाल ने कहा कि पीएम मोदी ने अपने पूंजीपति मित्रों को फायदा पहुंचाने के लिए ये कानून पास कराया है। इस कानून के चलते सबकी खेती इन पूंजीपतियों के हाथ में चली जाएगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मेरठ की किसा महापंचायत में कहा कि किसान आंदोलन में 250 लोग शहीद हो चुके हैं।, लेकिन सरकार के कानों में जू नहीं रेंग रही है। 70 साल में सभी पार्टियों ने किसानों को धोखा दिया है। केजरीवाल ने कहा कि किसान बस फसल का सही दाम मांग रहा है लेकिन सरकार नहीं मान रही है कोई भी सरकार किसानों की बात नहीं सुन रही है।

‘बीजेपी ने तो अंग्रेज़ो को भी पीछे छोड़ दिया’
अरविंद केजरीवाल ने भाजपा सरकार पर जमकर हमला बोला। कहा ये तीनों कानून किसानों के लिए डेट वारंट हैं। ऐसे तो हर किसान मजदूर बन जाएगा। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि किसानों पर लाठियां बरसाई जा रही है, कीले ठोकी जा रही है। ऐसा तो अंग्रेज़ों ने हमारे किसानों पर इतने जुल्म नहीं किए थे, भाजपा ने तो अंग्रेज़ो को भी पीछे छोड़ दिया। अब ये हमारे किसानों पर झूठे मुकदमे कर रहे है।

‘अपने खेत में मजदूर हो जाएगा किसान’
केजरीवाल ने कहा कि पिछले 25 साल में साढ़े 3 लाख लोग किसान आत्महत्या कर चुके है। अब किसान दिल्ली के बॉर्डर पर शहादत क्यों दे रहे है? क्योंकि उनकी ज़िंदगी-मौत पर आ गयी है। सब की खेती पूंजीपति के हाथ मे चली जाएगी और किसान अपने खेत में मजदूर बन जायेगा।

नहीं बनने दिया स्टेडियम को जेल-केजरीवालकेजरीवाल ने कहा -केंद्र सरकार ने 9 स्टेडियम को जेल बनाने के लिए पत्र भेजा था, जिसकी फ़ाइल इन्होंने मेरे पास भेजी। लेकिन हमने फ़ाइल क्लियर नहीं की। अगर हम जेल बनाने देते तो ये किसानों को वहाँ कैद कर लेते और सारा आंदोलन खत्म हो जाता।

‘किसानों को चीनी मिल मालिकों से पैसे न दिला पाने वाली योगी सरकार पर धिक्कार’
केजरीवाल ने यूपी के सीएम योगी पर निशाना साधते हुए कहा कि मैं योगी से पूछना चाहता हूँ कि आपकी क्या मजबूरी है जो पूरी सरकार चीनी मिल मालिकों के आगे घुटने टेक कर बैठी है। अगर तुम किसानों को चीनी मिल मालिकों से उनके पैसे नहीं दिला सकते तो तुम्हारी सरकार पर धिक्कार है।

किसानों नहीं मिल रहा MSP का फायदा- केजरीवाल
केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार के मंत्री घूम कर कह रहे है कि MSP था, MSP है, MSP रहेगा। मैं योगी जी से पूछना चाहता हूँ कि पश्चिम उत्तर प्रदेश की एक मंडी दिखा दो जहाँ MSP पर धान उठती हो।

‘बीजेपी ने किसानों की पीठ में छुरा मार दिया’
केजरीवाल ने कहा कि भाजपा ने 2014 के घोषणापत्र में कहा था कि हम स्वामीनाथन रिपोर्ट लागू करेंगे। किसानों ने इन्हें जमकर वोट दिया। 3 साल बाद भाजपा ने सुप्रीम कोर्ट के एफिडेविट में लिखा कि वो MSP नहीं देंगे। इन्होंने किसानों की पीठ में छुरा मार दिया।