5 राज्यों के विधानसभा चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रूप देगा चुनाव आयोग, बुधवार को बुलाई बैठक

0
3

नई दिल्ली
पांच राज्यों पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, पुडुचेरी और केरल में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2021) की तैयारियां अंतिम दौर में हैं। चुनाव आयोग () ने 24 फरवरी यानी बुधवार को सुबह 11 बजे बैठक बुलाई है। इसमें 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जाएगा। अप्रैल-मई तक चुनाव संपन्‍न कराए जाने की संभावना है।

चुनाव आयोग ने चार राज्यों पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और एक केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव की तैयारियों का खाका तैयार कर लिया है। आयोग ने बुधवार सुबह 11 बजे बैठक बुलाई है। बताया गया है कि इस बैठक में पांचों राज्यों के चुनाव कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जाएगा। इसके बाद चुनाव आयोग जल्द ही चुनाव की तारीखों का ऐलान कर देगा।

बंगाल के 6,400 पोलिंग बूथ संवेदनशील
चुनाव आयोग की बैठक में पुलिस और सीआरपीएफ के बंदोबस्त पर भी चर्चा होगी। पश्चिम बंगाल पर विशेष तौर पर चर्चा होगी। चुनाव आयोग के अनुसार यहां 6,400 पोलिंग बूथ संवेदनशील हैं। सुदीप जैन, डेप्युटी इलेक्शन कमीशनर दो दिन के लिए बंगाल दौरे पर गुरुवार को जा रहे हैं।

केंद्रीय बलों की 250 कंपनियों की तैनाती शुरू
दो दिन पहले चुनाव आयोग के साथ हुई बैठक के बाद केंद्र सरकार की ओर से पांचों चुनावी राज्यों में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की ढाई सौ कंपनियों की तैनाती शुरू कर दी गई है। इन कंपनियों में केंद्रीय रिजर्व पुलिस, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सीमा सुरक्षा बल और अन्य सुरक्षा बलों के जवान शामिल हैं। पश्चिम बंगाल में 125 कंपनी सेंट्रल फोर्सेज को भेजने का फैसला हुआ है। इसके अलावा तमिलनाडु में 45, असम में 40, पुदुचेरी में 10 और केरल में 30 कंपनियों की तैनाती कराई जानी है।

जहां चुनाव, उनमें कोई भी हिंदी भाषी राज्य नहीं
बता दें कि जिन राज्यों में चुनाव कराए जाने हैं, उनमें कोई भी हिंदी भाषी राज्य नहीं है। इनमें सबसे बड़ा चुनाव पश्चिम बंगाल का है। इसके अलावा असम, पुदुचेरी, तमिलनाडु और केरल के भी चुनाव इसी चुनाव के साथ होने हैं। इन सभी के चुनाव से पहले चुनाव आयोग की टीम ने यहां का दौरा कर कानून व्यवस्था और अन्य स्थितियों पर फीडबैक लिया है।