बीजेपी ने अहमद पटेल की राज्यसभा की वो सीट भी जीती, गुजरात से दोनों उम्मीदवार विजयी

0
3

नई दिल्ली
गुजरात से राज्यसभा की दोनों सीटों पर भाजपा ने कब्जा जमा लिया है। भाजपा के दिनेशचंद्र जमलभाई अननवदिया और रामभाई हरजीभाई मोकरिया ने जीत हासिल की है। गुजरात की ये दोनों सीटें कांग्रेस के अहमद पटेल () और भाजपा के अभय गणपतराय भारद्वाज के निधन के बाद सीटें खाली हो गई थीं।

अहमद पटेल के निधन से खाली हुई सीटअहमद पटेल (Ahmed Patel Rajya sabha seat) की कोविड-19 संबंधी जटिलताओं के कारण पिछले साल 25 नवंबर को मृत्यु हो गयी थी। वह 1993 से उस सीट से सांसद थे। दूसरी सीट भाजपा सदस्य अभय भारद्वाज के निधन के कारण खाली हुयी थी। वह पहली बार 2019 में उच्च सदन के लिए चुने गए थे। उनकी एक दिसंबर को कोरोना वायरस के कारण मृत्यु हो गयी थी। निर्वाचन अधिकारी सी बी पांड्या ने सोमवार को अनवाडिया और मोकारिया के निर्विरोध निर्वाचित होने की घोषण की। सोमवार नाम वापस वापस लेने की आखिरी तारीख थी।

कांग्रेस ने नहीं उतारा कोई उम्मीदवारभाजपा के दो ‘डमी’ उम्मीदवारों रजनीकांत पटेल और किरीट सोलंकी ने शनिवार को अपने नामांकन वापस ले लिए थे। राज्यसभा की दोनों सीटों के लिए उपचुनाव अलग अलग होने थे। 182 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के पास 65 विधायक हैं और उसने जीत की संभावना नगण्य होने के कारण किसी भी उम्मीदवार को मैदान में नहीं उतारने का फैसला किया। भाजपा के 111 विधायक हैं।

कौन हैं रामभाई मोकारिया मारुति कोरियर्स के संस्थापक सीएमडी हैं और राजकोट में भाजपा के पुराने कार्यकर्ता रहे हैं। रामभाई 1974 से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य थे और बाद में 1978 में जनसंघ में शामिल हो गए। तब से वह भाजपा के साथ हैं। मोकारिया ब्राह्मण समुदाय से हैं।

कांग्रेस को झटकाराज्यसभा चुनाव में कांग्रेस को झटका लगा है। कांग्रेस के हिस्से की एक सीट भी बीजेपी के पास चली गई। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सोनिया गांधी के खास अहमद पटेल का पिछले साल 25 नवंबर को निधन हो गया था। उनके निधन के बाद ही ये सीट खाली हो गई थी। वे 2017 के चुनाव में राज्यसभा के लिए चुने गए थे। उनका कार्यकाल अगस्त 2023 तक था। वे पांच बार राज्यसभा का प्रतिनिधित्व कर चुके थे। वहीं भाजपा के अभय भारद्वाज का निधन एक दिसंबर को हुआ था।