यूपी को धमाकों से दहलाने की साजिश नाकाम, STF ने PFI के 2 आतंकियों को किया अरेस्ट

0
34

हेमेन्द्र त्रिपाठी, लखनऊयूपी एसटीएफ ने सोमवार देर शाम बसंत पंचमी दिन उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में आतंकी घटना को अंजाम देने की साजिश रचने वाले (The ) के 2 सदस्यों को लखनऊ के गुडंबा थाना क्षेत्र से गिरफ्तार किया। जानकारी के मुताबिक, एसटीएफ की गिरफ्त में आए केरल के रहने वाले दोनों सदस्य अंसद बदरुद्दीन और फिरोज के पास से पुलिस की ओर से भारी मात्रा में बिस्फोटक बरामद किया गया है।

यूपी को दहलाने
के इरादे से 6 दिन पहले आए थे आतंकी
प्रेसवार्ता के दौरान एडीजी लॉ एण्ड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने जानकारी दी कि पिछले कुछ दिनों से पीएफआई के ओर से आतंकी गिरोह बनाकर देश की सरकार के खिलाफ लोगों में आक्रोश भरने, प्रदेश के कई स्थानों और प्रमुख हिन्दू संगठनों के बड़े पदाधिकारियों पर आने वाले दिनों में एक साथ हमला करने की सूचनाएं आ रही थी। सूचना को गंभीरता से लेते हुए यूपी एसटीएफ के विशेषज्ञों के साथ संदिग्ध जनपदों के पुलिस विभाग को सक्रिय रहने को कहा गया। जिसके बाद बीती 11 फरवरी को ट्रेन के जरिए पीएफआई के सदस्यों की यूपी की राजधानी में दाखिल होने की सूचना मिली, लेकिन काफी प्रयास के बाद उनकी लोकेशन नहीं मिल पाई।

बड़े धमाके की साजिश के चलते सुनसान जगह पहुंचे थे आतंकी
एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि सोमवार देर शाम सूचना प्राप्त हुई कि पीएफआई के दोनों आतंकी बसंत पंचमी के आस-पास प्रदेश व जिले स्तर के होने वाले हिन्दू संगठनों के कार्यक्रमों में बड़ा बिस्फोट कर संगठन के पदाधिकारियों की हत्या करने की योजना बनाने के लिए गुडंबा थाना क्षेत्र के कुकरैल पिकनिक स्पॉट पर मिलने आने वाले हैं। मामले की जानकारी मिलते ही एफटीएफ की लखनऊ टीम ने आतंकी संगठन PFI के दोनों आतंकियों को कुकरैल तिराहे के पास से गिरफ्तार कर लिया।

बड़े धमाके की साजिश के चलते सुनसान जगह पहुंचे थे आतंकी
एसटीएफ के आलाधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, दोनों आतंकियों के पास से 16 उच्च कोटि के विस्फोटक पदार्थ बरामद किए गए हैं, जिनमें एक्सप्लोसिव डिवाइस, एक बंडल लाल रंग का तार शामिल है। इसके साथ ही 1 पिस्टल, 7 जिंदा कारतूस, 4 एटीएम कार्ड, 2 डीएल, 2 आधार कार्ड, 2 पेन ड्राइव, 12 रेलवे टिकट बरामद किए गए हैं।

पूछताछ से हो सकते हैं कई बड़े खुलासे
साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि दोनों से लगातार पूछताछ की जा रही है, जिसमें अभी तक उन्होंने देश के अलग-अलग हिस्सों में बड़ी घटनाओं को अंजाम देने के लिए नवयुवकों को तैयार करने की बातें सामने रखी हैं। आगे की पूछताछ में आतंकी गतिविधियों से जुड़े कई खुलासे हो सकते हैं।