बिहार में शराबी पुलिसवालों की जाएगी नौकरी, सीएम नीतीश ने बर्खास्त करने का दिया निर्देश

0
48

पटना
शराब के नशे में टुन्न अगर बिहार के पुलिसवाले पकड़े गए तो ऑन द स्पॉट नौकरी चली जाएगी। राज्य सरकार ने साफ-साफ कहा कि पुलिसवालों ने शराब नहीं पीने की शपथ लिए हैं, अगर वो इस नियम का उल्लंघन करते पकड़े गए तो तत्काल बर्खास्त कर दिए जाएंगे।

पुलिसवालों पर अब ‘सरकार’ की नजर
मद्यनिषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग की बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साफ निर्देश दिया है कि अगर कोई भी पुलिसवाला शराब पीते पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए उसे तत्काल बर्खास्त कर दिया जाएगा। शराब के अवैध धंधा करने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई की जाए। मद्यनिषेध कानून के तहत अब तक जिनके खिलाफ कार्रवाई की गई है, जिन्हें सजा दी गई है, उसका प्रचार किया जाए। ताकि नियम तोड़ने वालों में भय पैदा हो। 4 साल पहले 2017 में ही बिजली के खंभों पर टेलीफोन नंबर लिखवा दिया गया था, ताकि गड़बड़ी करने वालों की सूचना स्थानीय लोग दे सकें।

‘जो पहले शराब बेचते थे उनकी जानकारी जुटाएं’
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में शराबबंदी से पहले शराब का धंधा करने वाले अब क्या कर रहे हैं, विभाग इसकी जानकारी जुटाए। इसके अलावा उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जीविकोपार्जन योजना के तहत अधिक से अधिक लोगों को लाभ पहुंचे, इसकी भी समीक्षा करें। एक अणे मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास में हुई बैठक में मद्यनिषेध और उत्पाद विभाग के कमिश्नर बी कार्तिकेय धनजी, मंत्री सुनील कुमार, मुख्य सचिव दीपक कुमार, गृह सचिव आमिर सुबहानी और आईजी अमृत राज भी शामिल हुए। उन्होंने मुख्यमंत्री को विभागीय उपलब्धियां और कार्रवाई के बारे में डिटेल जानकारी दी।

‘शपथ तोड़नेवाले बख्शे नहीं जाएंगे’
अधिकारियों को सख्त निर्देश दिया गया कि बिहार के पुलिसकर्मियों ने शराब नहीं पीने की शपथ ली है। अगर कोई भी पुलिसवाला शराब का सेवन करते हुए पकड़ा जाता है तो उसे तत्काल उसी समय डिसमिस कर दिया जाए। सीएम नीतीश ने कहा कि सभी चौकीदारों को भी एक-एक चीज की जानकारी होती है। गड़बड़ी पाए जाने पर ऐसे चौकीदारों पर भी कड़ी कार्रवाई की जाए।