पुलवामा हमले की बरसी पर बड़ी साजिश नाकाम, जम्मू बस स्टैंड से मिला 7 किलो विस्फोटक

0
3

गोविंद चौहान, जम्मू
आतंकवादियों की तरफ से पुलवामा हमले की दूसरी बरसी पर एक और वैसा ही हमला करने का प्लान बनाया गया था। लेकिन जम्मू पुलिस ने इस हमले को नाकाम कर दिया है। एक आतंकी को सात किलो विस्फोटक के साथ गिरफ्तार किया गया। उसकी पूछताछ के बाद कश्मीर में भी छापे मारे गए। उसके साथियों को भी गिरफ्तार किया गया है। इस तरह से जम्मू में एक बड़े हमले के प्लान को नाकाम कर दिया गया है।

जम्मू के पुलिस महानिरीक्षक मुकेश सिंह ने बताया कि हम हाई अलर्ट पर थे क्योंकि हमारे पास इनपुट्स थे कि आतंकी समूह पुलवामा हमले की बरसी पर हमले की योजना बना रहे थे। शनिवार रात हमने सोहेल नाम के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया और उसके कब्जे से करीब सात किलो आईईडी बरामद किया।

अल बदर तन्जीम ने दिया था हमले का आदेश’
आई मुकेश सिंह ने बताया कि जांच के दौरान सोहेल ने बताया कि वह चंडीगढ़ में पढ़ता है। उसने पाकिस्तान के अल बदर तन्जीम की तरफ से यहां आईईडी प्लांट करने के लिए कहा गया था। आईजी ने बताया कि सोहेल को IED लगाने के लिए तीन-चार टॉरगेट दिए गए थे, जिसके बाद उसे श्रीनगर के लिए उड़ान भरनी थी। वहां अल बदर तन्‍जीम का एक ओवर ग्राउंड वर्कर जिसका नाम अतहर शकील खान है, उसे रिसीव करता।

जानकारी के अनुसार जम्मू पुलिस को सूचना मिली थी कि आतंकी जम्मू में बड़ा हमला करने का प्लान बना रहे है। उसके लिए विस्फोटक को शहर में लाया गया है। इस सूचना पर कार्रवाई करते हुए आईजीपी मुकेश सिंह तथा एसएसपी श्रीधर पाटिल की अगुवाई में पूरे जिले में जांच शुरू कर दी गई। जांच के दौरान बस स्टैंड इलाके से एक आतंकी को विस्फोटक के साथ गिरफ्तार कर लिया गया।

जब उसकी कड़े तरीके से पूछताछ हुई तो पता चला कि आतंकियों की तरफ से आज के दिन बड़ा हमला करने का प्लान बनाया गया था। उसके लिए विस्फोटक को शहर में लाया गया था। लेकिन पुलिस ने इससे पहले ही उसे नाकाम कर दिया है। पुलिस के सूत्रों का कहना है कि उसकी पूछताछ के बाद उसके साथियों के बारे में भी जानकारी मिली। इसके बाद कश्मीर टीमों को लगाकर उन्हें भी गिरफ्तार कर लिया गया।

आज ही का दिन चुना गया
जम्मू पुलिस के सूत्रों का कहना है कि जम्मू में बड़ा हमला करने के लिए आज ही का दिन चुना गया। ताकि लोगों में खौफ पैदा किया जा सके। आज के दिन ही पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर दो साल पहले हमला करके 40 जवानों को शहीद किया गया था। अब जम्मू में वैसा हमला करने का प्लान था।

आतंकवाद के खिलाफ कामयाबी
जम्मू पुलिस को आतंकियों के खिलाफ लगातार कामयाबी मिल रही है। एक माह में यह तीसरी सफलता है। जब पुलिस ने समय रहते आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई की है। इसी माह कुंजवानी में लश्करे मुस्तफा के चीफ हिदायतुल्लाह को गिरफ्तार किया गया था। उसकी पत्नी को भी बाद में गिरफ्तार किया गया। उसके बाद शनिवार को बाड़ी ब्राहमणा इलाके में एक आतंकी को गिरफ्तार किया गया। अब बस स्टैंड इलाके में बिस्फोटक को बरामद किया गया है।