उत्तराखंड हादसे में केंद्र की तरफ से भी मुआवजे का ऐलान, PM राहत कोष से मिलेंगे 2-2 लाख

0
5

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने के कारण आई बाढ़ में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के निकट परिजन को रविवार को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से 2-2 लाख रूपये की अनुग्रह राशि प्रदान करने को मंजूरी दी।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के एक ट्वीट में यह जानकारी दी गई है। पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड की घटना में गंभीर रूप से घायल लोगों को 50-50 हजार रूपये प्रदान करने की भी मंजूरी दी है। गौरतलब है कि उत्तराखंड के जोशीमठ में नंदादेवी ग्लेशियर के टूटने के कारण धौलीगंगा नदी में भीषण बाढ़ आ गई, जिससे जानमाल को नुकसान होने की खबर है।

अधिकारियों ने बताया कि एक जलविद्युत परियोजना में काम कर रहे 150 से अधिक श्रमिक लापता हैं। उन्होंने बताया कि कई गांव को खाली करा दिया गया है और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। वहीं, हल्दिया में एक रैली में मोदी ने कहा कि वे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के साथ निरंतर सम्पर्क में है और स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि वहां राहत और बचाव का कार्य चल रहा है तथा प्रभावित लोगों की मदद के लिए सभी प्रयास किये जा रहे हैं।