7 फरवरी को बंगाल और असम आ रहे PM नरेंद्र मोदी, कई परियोजनाओं की देंगे सौगात

0
2

कोलकाता/गुवाहाटी पश्चिम बंगाल और असम में इस साल विधानसभा चुनाव हैं। इन दोनों चुनावी राज्‍यों पर सभी पार्टियों की नजर है। चुनाव से पहले सात फरवरी को पश्चिम बंगाल और असम के दौरे पर आ रहे हैं। वह यहां हजारों करोड़ की परियोजनाओं को राष्‍ट्र के नाम समर्पित करेंगे। शनिवार शाम पीएम मोदी ने ट्वीट कर अपने इन दौरों के बारे में जानकारी दी।

नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा है- ‘कल शाम मैं पश्चिम बंगाल के हल्दिया में रहूंगा। वहां एक कार्यक्रम में बीपीसीएल की तरफ से निर्मित एलपीजी इंपोर्ट टर्मिनल को राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा परियोजना के तहत डोभी-दुर्गापुर प्राकृतिक गैस पाइपलाइन का भी शुभारंभ किया जाएगा।’ बता दें कि इस गैस पाइपलाइन की लागत 2400 करोड़ है।

हल्दिया रिफाइनरी की दूसरी यूनिट की रखेंगे आधारशिला
एक अन्‍य ट्वीट में पीएम ने लिखा कि वह यहां हल्दिया रिफाइनरी की दूसरी कैटलिटिक डीवैक्सिंग यूनिट की आधारशिला रखेंगे। इसके अलावा रानीचक, हल्दिया में एनएच 41 पर स्थित चार लेन के फ्लाईओवर का भी उद्घाटन किया जाएगा। बता दें कि इस फ्लाईओवर के चलते हल्दिया बंदरगाह आना-जाना आसान हो जाएगा। कैटलिटिक डीवैक्सिंग यूनिट की लागत करीब 1019 करोड़ रुपये आएगी और अप्रैल, 2023 तक इसका काम पूरा किया जाना है। इससे आयात घटने के साथ देश को 18.5 करोड़ डॉलर के विदेशी विनिमय की बचत होगी।

असम में ‘असोम माला’ कार्यक्रम की शुरुआत
इससे पहले के ट्वीट में पीएम ने अपने असम दौरे के बारे में भी जानकारी दी है। उन्‍होंने लिखा है – ‘मैं कल असम के लोगों के बीच रहूंगा। सोनितपुर जिले के ढेकियाजुली में एक कार्यक्रम में ‘असोम माला’ कार्यक्रम शुरू किया जाएगा, जो राज्य के सड़क बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देगा। यह पहल असम की आर्थिक प्रगति में योगदान करेगी और कनेक्टिविटी में सुधार करेगी।’ इसके अलावा मोदी यहां दो अस्‍पतालों की आधारशिला भी रखेंगे। पीएम विश्वनाथ और चराइदेव में 1100 करोड़ रुपये की लागत से 500 बिस्तरों की क्षमता का बनने वाले दो मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों की आधारशिला रखेंगे। इनमें एमबीबीएस की 100 सीटें होंगी।