बिहार में अब सांसदों के बैंक खाते भी सुरक्षित नहीं, जानिए किसने उड़ाए 89 लाख रुपये?

0
3

छपरा।
महाराजगंज के बीजेपी सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल के संसदीय क्षेत्र विकास कोष से 89 लाख के फर्जीवाड़े के मामले में केंद्रीय गृह सचिव ने बिहार के मुख्य सचिव से तीन दिनों के अंदर रिपोर्ट तलब की है। बता दें कि फर्जीवाड़े में शामिल अधिकारियों और बैंक कर्मियों की मिलीभगत के संभावना की जांच भी की जा रही है।

मामले में जांच की स्थिति की जानकारी सांसद को भी दी जा रही है। दरअसल महाराजगंज के सांसद ने सवाल उठाया था कि आखिर किन परिस्थितियों में उनके फंड की राशि महाराष्ट्र स्थित बैंक में ट्रांसफर की गई। सांसद की शिकायत के बाद गृह मंत्री अमित शाह के हस्तक्षेप से महाराष्ट्र पुलिस ने आरोपी बैंक खातेदार को अहमदनगर से गुरुवार की देर शाम से ही पूछताछ की जा रही है। मुख्य सचिव ने सारण डीएम से मामले की गहराई से जांच करके रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया है। फिलहाल इस मामले को लेकर जिला प्रशासन के लोग भी सकते में हैं।

दरअसल सांसद क्षेत्रीय विकास कोष का खाता शहर के हथुआ बाजार के समीप बैंक आफ बड़ौदा के मुख्य शाखा में है। बताया गया कि सांसद के खाते से पहली बार 42 लाख और दूसरी बार 47 लाख रूपये का फर्जीवाड़ा किया गया है। माना जा रहा है कि क्लोन चेक के जरिए रकम को महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के बैंक आफ बड़ौदा शाखा में आरटीजीएस किया गया है। सारे पैसे खातेदार संदीप मांगीलाल कोठारी के खाते में ट्रांसफर किए गए हैं। रुपये का ट्रांसफर तीन महीने पहले 4 नवंबर को ही हुआ था। हैरान करने वाली बात यह है कि इस बात की जानकारी बैंक ने महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल को भी नहीं दी।

3 फरवरी को जब एक योजना के भुगतान को लेकर बैंक ने एक ठेकेदार को जब यह बताया कि खाताधारी का खाता ही होल्ड पर है इसलिए भुगतान नहीं हो पाएगा। तब उसने इस बात की जानकारी सांसद को दी गई। सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने आशंका व्यक्त की है कि इस मामले में जिला योजना पदाधिकारी, बैंक के शाखा प्रबंधक तथा अन्य वरीय अधिकारियों की संलिप्तता हो सकती है। जिसकी गहराई से जांच होनी चाहिए ताकि दोषियों को दंडित किया जा सके। सांसद ने कहा कि इस तरह की धोखाधड़ी करने वाले क्षेत्र में चल रहे विकास को बाधित रखना चाहते हैं। सांसद ने बताया कि इस बाबत उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री, वित्त मंत्री तथा लोकसभा अध्यक्ष से भी शिकायत की है।