यूपी-उत्तराखंड में चक्का जाम क्यों नहीं, राकेश टिकैत ने बताई वजह

0
16

नई दिल्ली
किसान संगठनों ने 6 फरवरी को देशभर में करने का ऐलान किया है। हालांकि दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड को इस चक्का जाम से अलग रखा गया है। किसान नेता ने इन जगहों पर चक्का जाम नहीं करने की वजह बताई है। उनका कहना है कि इन जगहों पर हिंसा की आशंका थी, इसलिए यूपी और उत्तराखंड में चक्का जाम नहीं किया जा रहा है।

राकेश टिकैत ने कहा, ‘हमारे पुास पुख्ता सबूत थे कि कल कुछ लोग चक्का जाम के दौरान हिंसा फैलाने की कोशिश करते। हमारे पास पक्की रिपोर्ट थी। हमने जनहित को देखते हुए उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश को कल होने वाले चक्का जाम से अलग रखा है।’

किसान संगठनों ने गुरुवार को ही साफ कर दिया था कि दिल्ली में चक्का जाम नहीं किया जाएगा। वहीं आज राकेश टिकैत ने कहा कि उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 6 फरवरी (कल) चक्का जाम नहीं किया जाएगा, क्योंकि उन्हें कभी भी दिल्ली बुलाया जा सकता है, इसलिए इन राज्यों को स्टैंडबाय पर रखा गया है।

आपको बता दें कि किसान संगठन 6 फरवरी को ‘चक्‍का जाम’ करने जा रहे हैं। किसान यूनियनों का कहना है कि यह ‘चक्‍का जाम’ देशव्‍यापी होगा। इस दौरान हाइवे पर दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच गाड़‍ियां नहीं चलने दी जाएंगी। किसान संगठनों का कहना है कि जाम में फंसने वालों के लिए खाने-पीने की व्यवस्था भी की जाएगी।

दिल्‍ली बॉर्डर के आसपास की जगहों को पूरी तरह ब्लॉक किया जा रहा है। धरनास्थलों और आसपास की बिजली, पानी की आपूर्ति और इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। इसी को देखते हुए चक्का जाम किया जा रहा है।