स्वास्थ्य मंत्रालय बोला, कोरोना वैक्सीन लेने वाले 97 फीसदी से ज्यादा लोग संतुष्ट

0
16

नई दिल्ली
केंद्रीय ने गुरुवार को कहा कि कोरोना टीका लेने वाले 97 प्रतिशत से अधिक लोगों ने वैक्सीनेशन प्रकिया से संतुष्ट हैं। टीका लेने वाले 5.12 लाख लोगों पर किए गए एक सर्वेक्षण में यह जानकारी सामने आई।

मंत्रालय में सचिव राजेश भूषण ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि सरकार ‘कोविन’ ऐप के जरिS 17 जनवरी से उन लोगों से प्रतिक्रिया ले रही है जिन्हें टीका दिया गया था। उन्होंने कहा कि इस प्रकिया में 37 लाख लोगों में से 5,12,128 लोगों से उनकी प्रतिक्रिया मिली है। गौरतलब है कि राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू किया गया था।

भूषण ने कहा, ‘हमने रेपिड असेसमेंट सिस्टम के जरिए, कोविन इस्तेमाल करने वाले उन लोगों से 17 जनवरी से प्रतिक्रिया लेनी शुरू की जिन्होंने टीका लगवाया था।’ उन्होंने कहा, ‘टीकाकरण के अनुभव से 97 प्रतिशत लोग संतुष्ट थे। यह आंकड़ा 5,12,128 लोगों की प्रतिक्रिया पर आधारित है। जिन 37 लाख लोगों को हमने एसएमएस भेजा और कॉल की उनमें से 5,12,128 लोगों ने उत्तर दिया। उनका विश्लेषण किया गया।’ भूषण ने कहा कि प्रणाली के जरिए टीका लगने के एक दिन बाद हमने लाभार्थियों को व्यक्तिगत संदेश भेजकर चार प्रश्न पूछे थे।