बिहार कैबिनेट का फैसला- इंटर पास कुंवारी कन्याओं को 25 हजार, ग्रेजुएट छात्राओं को 50 हजार रुपये

0
23

पटना
मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित बिहार कैबिनेट की बैठक में 20 अजेंडों पर मुहर लगी है। कैबिनेट का अहम फैसला यह है बिहार में सभी ग्रेजुएट छात्राओं को 50 हजार और इंटर पास अविवाहित छात्राओं को 25 हजार रुपये मिलेंगे। इसके अलावा कैबिनेट ने सरकारी नौकरी की नियुक्ति में संविदा पर बहाल कर्मियों को वेटेज दिया है। साथ ही 60 साल तक उनकी नौकरी पर मुहर लगा दी है। लेकिन इसमें बेल्ट्रॉन के कर्मी शामिल नहीं है यानी बेल्ट्रॉन के कर्मी को आउटसोर्सिंग माना जाएगा।

नीतीश कैबिनेट ने चौधरी कमेटी पर लगाई मुहर
मंगलवार को नीतीश कैबिनेट की बैठक में चौधरी कमेटी पार्ट-2 पर मुहर लगा दी है। इसके तहत ठेके पर बहाल कर्मियों को वेटेज दिया जाएगा यानी सरकारी नौकरी की नियुक्ति में उनके कार्यकाल का वेटेज दिया जाएगा। इसके अलावा कैबिनेट ने पशु चिकित्सक एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय किशनगंज के लिए 208 नए पदों को सृजित किया है इसमें अकेडमी और एडमिनिस्ट्रेशन पदों को स्वीकृति दी गई है।

33,666 अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि
कैबिनेट ने लघु जल संसाधन विभाग के निगम में समायोजित कर्मियों को निगम अवधि का एसीपी लाभ देने का भी निर्णय लिया है। इसमें निगम अवधि में कार्यरत रहने की सेवा अवधि की गणना की जाएगी। नीतीश कैबिनेट में सीएम विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के तहत 33,666 अल्पसंख्यक छात्रों के लिए 34 करोड़ रुपये खर्च करने पर भी मुहर लगा दी है। इसके अलावा कैबिनेट ने यह भी निर्णय लिया है कि पार्कों की देखभाल और डेवलपमेंट का काम वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की ओर से किया जाएगा जिससे राज्य के सभी निकाय क्षेत्रों में पार्कों को लाभ पहुंचेगा।

मेडिकल ऑफिसर डॉ ज्योति सुल्तानिया सेवा से बर्खास्त
कैबिनेट ने बलिया पीएससी के मेडिकल ऑफिसर डॉ ज्योति सुल्तानिया को सेवा से बर्खास्त कर दिया है। इसके अलावा बिहार पुलिस दूरसंचार वितन्तु एवं तकनीकी सेवा नियमावली 2021 को मंजूरी देने से विभाग में सीधी बहाली का रास्ता साफ हो गया है। इसके अतिरिक्त शेखपुरा सदर अस्पताल के चिकित्सा पदाधिकारी मोशबिर हयात, लखीसराय चिकित्सा पदाधिकारी रामचंद्र प्रसाद, रोहतास PHC की डॉ इंदु ज्योति, फुलवारी रेफरल अस्पताल के डॉक्टर रंजीता पंकज और साहेबपुर कमाल PHC के डॉक्टर सुनील कुमार को भी बर्खास्त कर दिया गया है।