केरल, तमिलनाडु, बंगाल, असम को हाइवे प्रॉजेक्टस का तोहफा…चारों राज्यों में इस साल चुनाव

0
20

नई दिल्ली
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण () ने 2021-22 के लिए केंद्रीय बजट () पेश कर दिया है। उन्होंने बड़े पैमाने पर हाइवे और इकनॉमिक कॉरिडोर की सौगात दी है। सरकार ने पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु और असम में रोड प्रॉजेक्ट्स की घोषणा की है। इन चारों राज्यों में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से भारतमाला प्रॉजेक्ट के तहत 13 हजार किलोमीटर से ज्यादा सड़क बन चुकी है। 8500 किलोमीटर का कॉन्ट्रैक्ट मार्च 2022 तक के लिए दिया जाएगा। रोड इन्फ्रा और इकॉनमिक कॉरिडोर पर काम हो रहा है।

इस साल पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और असम में विधानसभा चुनाव होने हैं। बजट में इन राज्यों को हाइवे की सौगात को अहम माना जा रहा है। आइए देखते हैं इन चारों राज्यों के लिए किन प्रॉजेक्ट्स की घोषणा हुई है-

पश्चिम बंगाल में 675 किलोमीटर लंबा हाइवे बनाने की घोषणा की। इस पर 25 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसमें कोलकाता-सिलीगुड़ी रोड का रिपेयर भी शामिल है।

तमिलनाडु में 3500 किलोमीटर लंबी लड़क बन रही है। इस परियोजना के लिए 1.03 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया गया है, जिसमें मदुरै-कोल्लम कॉरिडोर शामिल है।

केरल में 65 हजार करोड़ रुपये के निवेश से 1100 किलोमीटर लंबे नैशनल हाइवे का निर्माण होगा। मुंबई-कन्याकुमारी कॉरिडोर भी इसका हिस्सा होगा।

असम में वित्त मंत्री ने इसी तरह से 1300 किलोमीटर लंबे नैशनल हाइवे बनाने का ऐलान किया, जो अगले तीन साल में बनकर तैयार होंगे।

पढ़ें: